प्रदेश

24 घण्टे में सामान्य से अधिक बारिश, प्रशासन रहा अलर्ट, जलमग्न हुए पूल पुलिया पर कोटवारों को किया तैनात

आनंद ताम्रकार
बालाघाट 10 सितंबर ;अभी तक ;   सोमवार शाम से जिले में हो रही लगातार बारिश से प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है। मंगलवार सुबह कलेक्टर श्री मृणाल मीना ने एसडीएम और तहसीलदारों से उनके क्षेत्रो में हुई बारिश की समीक्षा की। इसके बाद उन्होंने आने वाले समय में भी इसी तरह के आसार देखते हुए राजस्व के अलावा खाद्य, बिजली, जनपद, पुलिस और होमगार्ड को सतर्क रहने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि ऐसे समय मे नागरिक सुरक्षा सबसे अहम है। इसलिए जिन पुल पुलियाओं पर पानी भर गया है। वहा से आवागमन बन्द करने को कहा। साथ ही उन्होंने जो पुल, पुलिया डूबे है या जिनके डूबने की संभावना है उन पर भी एक-एक कर्मचारियों को तैनात करने के लिए कहा है।साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में जर्जर इमारतों/भवनों के भी गिरने की संभावना को देखते हुए ऐसे भवन चिन्हित कर परिवारों को शिफ्ट करने के निर्देश दिए है।
24 घंटे में 3 इंच से अधिक हुई वर्षा
पिछले 24 घंटो में बालाघाट तहसील में 59.6 मि.मी, वारासिवनी में 42.2 मि.मी, बैहर में 135 मि.मी, लांजी में 120 मि.मी, कटंगी में 23.1 मि.मी, किरनापुर में 196.6 मि.मी, खैरलांजी में 33.2 मि.मी, लालबर्रा में 96.8 मि.मी, बिरसा में 35 मि.मी, परसवाड़ा में 70.3 मि.मी व तिरोड़ी तहसील में 19.2 मि.मी वर्षा रिकार्ड की गई है । इस तरह 24 घंटे में बालाघाट जिले में 75.5 मि.मी. औसत वर्षा रिकॉर्ड की गई है। जो कि चालू वर्षा सत्र में हुई अब तक कि वर्षा में सर्वाधिक है। जिले में अब तक 1079.3 मि.मी औषत वर्षा हो चुकी है।
नागरिको की सुरक्षा के लिए बंद किये आवागमन
लगातार बारिश के कारण बालाघाट में लिंगा, किरनापुर में खोलमारा से कोसमारा, खैरलांजी में साकडी से सेलोटपर, लांजी में बिरनपुर गोरे, और लांजी से सालेटेकरी मार्ग बंद किया गया है। साथ ही प्रशासन द्वारा अपील की गई है कि डूबे हुए पुल पुलिया का आवागमन के लिए उपयोग न करें। इनके अलावा लांजी से घोटी, रिसेवाड़ा, आमगांव, घंसा बोथली, लाड़सा, कुम्हारिकला मार्ग बंद कर दिया गया है। वहीं हल्का पटवारियों से प्राप्त जानकारी अनुसार ग्राम बहेला में बाढ़ की स्थिति भी निर्मित हो गई है। इसके अलावा बिरसा क्षेत्र में जानपुर से करदु, बाकीगुड़ा से पल्हेरा, चकरवाहि से मलाजखंड, भण्डारपुर से चारटोला, हर्राभाट से अकलपुर, बिसनवाही से निक्कूम, रमगड़ी से बीजाटोला, लकरा से पौसेरा व ग्राम कटंगी से पल्हेरा मार्ग बंद कर दिए गए है। साथ ही किरनापुर से जानवा मार्ग भी अवरुद्ध है।
बांध का जल स्तर बढ़ने की वजह से खोले गए गेट
संजय सरोवर भीमगढ़ के कार्यपालन यंत्री श्री व्हीके उइके ने बताया कि बाँध का वर्तमान जलस्तर 519.30 मीटर तक पहुंच गया है। जिसके चलते मंगलवार को सुबह 10 बजे बांध के गेट क्रमांक 3, 4, 5, 6 एवं 7 खोले दिए गए है। जिससे 30000 घनफीट प्रति सेकंड (850 क्युमेक्स) की दर से लगातार जल प्रवाहित हो रहा है। इसके अलावा राजीव सागर (बावनथड़ी) परियोजना कुड़वा, बालाघाट मप्र बांध के जलसंग्रहण क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश से जल की आवक क्षमता बढ़ने लगी है। कटंगी कार्यपालन यंत्री ने बताया कि निर्धारित जल स्तर बनाए रखने के लिए मंगलवार सुबह 11 बजे बांध के जल द्वारों (गेट्स) से जल प्रवाह बढ़ाया जाएगा। जिनसे लगभग 7064 क्यूसेक (200 क्यूमेक) जल की निकासी की जायेगी। बावनथड़ी नदी के किनारे बसे गांवों के लोगों से अपील की गई है कि वे नदी के घाटों से दूरी बनाए रखें एवं आवश्यक सावधानी बरते।

Related Articles

Back to top button