प्रदेश

छतरपुर जिले में नदी नाले उफान पर, पांच लोग नदियों में फसे, सुरक्षित निकाले गए

रवींद्र व्यास

छतरपुर 11 सितंबर ;अभी तक ;   जिले में बीते 15 घंटे में हुई तीव्र बारिश से जहां फसलें चौपट हुई । वही एक गांव के एक दर्जन घर बाढ़ के पानी के चपेट में आ गए। लोग नदी में फस गए । जिन्हे   प्रशासनपुलिस एवं एसडीईआरएफ की संयुक्त टीम ने सुरक्षित बाहर निकाल लिया ।

                             प्रशासन ने अपनी अधिकृत जानकारी में बताया है कि  बड़ा मलहरा थाना  क्षेत्र की  सुक्कू नदी में दो युवक फस गए थे।  रेस्क्यू ऑपरेशन कर फसे  जीवन आदिवासी व प्यारे आदिवासी को सुरक्षित बाहर निकाला गया | सुक्कू नदी में अचानक आई बाढ़ के कारण  पाड़ाझिर  के दोनों  युवक एक टापू पर फस गए थे |  जानकारी लगते ही   पुलिसप्रशासन व एसडीआरएफ की टीम ने  बाढ़ में फंसे दोनों युवक  सुरक्षित बाहर निकाला। इसी  सुक्कू नदी के टापू पर बाढ़ में  फंसे युवक मुकेश यादव निवासी धनगुवां को भी   संयुक्त बचाव टीम ने सुरक्षित बाहर निकाला।

                 ईशानगर थाना  क्षेत्र के  अंतर्गत धसान नदी के टापू पर बाढ़ में बालक सहित व्यक्ति के फँस गए थे | यहां बन सुजारा बाँध से पानी छोड़े जाने के कारण जल स्तर तेजी से बढ़ रहा था | स्थिति की गंभीरता को देखते हुए कलेक्टर पार्थ जैस्वाल और एस पी अगम जैन मौके पर पहुंचे |   ईशानगर पुलिस टीम द्वारा क्षेत्र के अनुभवी  तैराक जितेंद्र यादवमनकेश यादवरज्जू यादव  के सहयोग से  बाढ़ में फंसे  सुम्मा रैकवार एवं सुनील रैकवार को सुरक्षित बाहर निकाला गया | 

 गांव हुआ जलमग्न ; प्रशासन ने समय पर रेस्क्यू चला कर 50 लोगों को सुरक्षित बचाया 

                                एमपी के  छतरपुर जिले में एक गांव बाढ़ से घिर गया । जिला प्रशासनपुलिस एवं एसडीईआरएफ की संयुक्त टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन कर करीब 50 लोगों को सुरक्षित बाढ़ प्रभावित क्षेत्र से बाहर निकाला l    भारी बारिश को लेकर छतरपुर जिला कलेक्टर ने प्रशासन को अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए हैं।बक्शवाहा विकासखंड के  बम्होरी गांव  बाढ़ के पानी से जलमग्न हुआ  ।गांव में  तेज बारिश के कारण हुए जलभराव  घरों  में  पानी भर गया ।  मौके पर पहुंची पुलिसप्रशासन व एसडीआरएफ की टीम के द्वारा बाढ़ में फंसे लगभग 50 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है।  लोगो के खाने-पीने,रुकने की व्यवस्था बम्होरी के विद्यालय में की  गई है।

Related Articles

Back to top button