प्रदेश

फसल क्षति को छोड़कर शेष सर्वे संबंधित कार्य पूर्ण, अति शीघ्र प्रकरण तैयार कर मुआवजा राशि का भुगतान किया जाए- नरेंद्र सिंह तोमर

देवेश शर्मा
मुरैना 14 सितंबर ;अभी तक ;  मुरैना जिले में अति वर्षा एवं बाढ़ के कारण उत्पन्न परिस्थतियों का जिला प्रशासन द्वारा सर्वे पूर्ण कर लिया गया है। शेष सर्वे से संबंधित प्रक्रिया पूर्ण होने  के बाद जल्द प्रकरण तैयार कर मुआवजा राशि का भुगतान शीघ्र किया जाए। यह निर्देश विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने कलेक्ट्रेट सभागार मुरैना में बैठक के दौरान अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर कलेक्टर श्अंकित अस्थान, पुलिस अधीक्षक   समीर सौरभ, वन मंडल अधिकारी  स्वरूप दीक्षित, पूर्व मंत्री  रघुराज कंसाना, सीईओ जिला पंचायत डॉक्टर इच्छित गढ़पाले , अपर कलेक्टर   सी बी प्रसाद सहित संबंधित विभागों के जिला अधिकारी एवं अंबाह जौरा एवं सवलगढ के एसडीएम गूगल मीट से जुड़े हुए थे।
                                     विधानसभा अध्यक्ष  नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि अति वर्षा एवं बाढ़ के कारण जिले में 8 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है।61 पशु हानि हुई है एवं 468 मकान- दुकानों की आंशिक एवं पूर्ण रूप से क्षति हुई हैं। इसके अलावा जिले में तीन स्थानों पर राहत शिविर भी लगाए गए हैं । उनमें लगभग 300 व्यक्तियों को रुकने से लेकर भोजन, आदि का प्रबंध किया गया है । विधानसभा अध्यक्ष श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने अधिकारियों को कड़े शब्दों में निर्देश दिए कि फसल का पानी सूखने के बाद फसल सर्वे कार्य प्रारंभ कर दिया जाए ।जो सर्वे कार्य पूर्ण हो चुका है ,उसके प्रकरण तैयार कर मुआवजा राशि का वितरण शीघ्र कराया जाए । इस कार्य में कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
                            श्री तोमर ने  कहा कि निर्माण विभागों में अभी भी कई प्रकरण ऐसे होगे जहाँ पुल-पुलिया से आवागमन में काफ़ी परेशानी होती होगी। वहां के प्रस्ताव तैयार किए जायें। बैठक में विधानसभा अध्यक्ष श्री तोमर ने कहा कि परीक्षा गांव में समान परेशानी देखी गई हैं। उसका भी प्रस्ताव तैयार कर कलेक्टर के अनुमोदन पश्चात् शीघ्र भेजा जाये।बैठक में  विधानसभा अध्यक्ष श्री तोमर ने एसडीएम अम्बाह, जौरा और सबलगढ़ से भी संबंधित तहसीलों में अतिवर्षा से उत्पन्न हुई समस्याओं  के बारे में विस्तार से जानकारी ली।
                          कलेक्टर ने श्री अंकित अस्थाना ने जानकारी दी कि जिले में खाद्यान्न संबंधित दिक़्क़त नहीं  है । रात कैंप में सभी तरह के जरूरी प्रबंध किए गए हैं।

Related Articles

Back to top button