प्रदेश

आखिरकार हुए रतलाम में पथराव और लाठीचार्ज की घटना के मजिस्ट्रियल जांच के आदेश,अपर कलेक्टर आरएस मंडलोई को एक हफ्ते में जांच रिपोर्ट पेश करने के आदेश

अरुण त्रिपाठी

रतलाम, 14 सितंबर ;अभी तक ;   श्री गणेश चतुर्थी पर रतलाम में गणेश प्रतिमा चल समारोह के दौरान पथराव, लाठीचार्ज और युवक की मौत के मामले की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश हो गए हैं। कलेक्टर राजेश बाथम ने जांच के बिंदु तय कर अपर कलेक्टर आरएस मंडलोई को एक महीने में जांच रिपोर्ट पेश करने के आदेश दिए हैं।

कलेक्टर श्री बाथम ने बताया कि 7 एवं 8 सिंतबर की मध्य रात्रि मोचीपुरा क्षेत्र में पथराव और पुलिस द्वारा बल प्रयोग एवं लाठी चार्ज से 9 सितंबर को होमगार्ड कालोनी निवासी प्रकाश मेडा की संदेहास्पद मृत्यु होने के आरोपो की जांच कराई जा रही है।

जांच के जो बिंदु तय किए गए है, उनके मुताबिक 7 सितंबर को पथराव और 7 से 8 सिंतबर की मध्य रात्रि पथराव और बल प्रयोग की घटना किन परिस्थितियों में हुई ? उसके क्या कारण है? इनके लिए कौन उत्तरदायी है ? क्या पुलिस ने तत्परतापूर्वक कार्यवाही करते हुए स्थिति को नियंत्रित किया गया अथवा नहीं ? और क्या पुलिस कर्मियांे द्वारा बर्बरता पूर्वक लाठी चार्ज एवं अभद्र व्यवहार किया गया है, उक्त कार्य के लिए कौन-कौन उत्तरदायी है? क्या 9 सितंबर को प्रकाश मेडा की मृत्यु संदेहास्पद थी ओर मृत्यु के कारण क्या थे?  इसके लिए कौन उत्तरदायी है? ऐसी घटना की पुनरावृत्ति नहीं हो, उसके लिए सुझाव आदि बिंदुओं पर जांच अधिकारी से एक माह में प्रतिवेदन प्रस्तुत करने को कहा गया हैं

गौरतलब है कि पथराव और लाठीचार्ज के बाद युवक की मौत को लेकर रतलाम में काफी जनाक्रोश उपजा है। सर्व हिंदू समाज ने 10 सितंबर को शहर में मौन जुलुस निकालकर कलेक्टर को ज्ञापन देते हुए पूरे मामले की जांच कराने की मांग की थी। मंगलवार देर रात ही राज्य शासन ने रतलाम के एसपी रहे राहुल कुमार लोढा को हटाकर उनके स्थान पर नरसिंहपुर एसपी अमित कुमार को पदस्थ कर दिया था। इसके बाद 13 सितंबर रात को मजिस्ट्रियल जांच के आदेश हुए और 13 एवं 14 सितंबर की आधी रात नवागत एसपी अमित कुमार ने स्टेशन रोड थाना प्रभारी दिनेश भोजक को भी हटा दिया। उनकी जगह औद्योगिक क्षेत्र थाना प्रभारी राजेंद्र वर्मा को नया थाना प्रभारी बनाया गया है।

Related Articles

Back to top button