प्रदेश

इंदिरा सागर बांध के 12 गेट रविवार को तीन तीन मीटर तक उंचे कर दिए गए

मयंक शर्मा

खंडवा १५ सितम्बर ;अभी तक ;   जिला मुख्यालय सहित आस पास के इलाके में सूखा पसरा हुआ है लेकिन नर्मदा घाटी के   जिलं ेके इंदिरा सागर बांध के 12 गेट रविवार को तीन तीन मीटर तक उंचे कर दिए गए हैं। इसके बाद से वहां से छोड़ा जा रहा करीब 10,000 क्यूमेक्स से अधिक पानी घाटी के  जिले के उाडन स्टीम ओंकारेश्वर स्थित ओंकारेश्वर डैम तक पहुंच रहा है, जिसके चलते ओंकारेश्वर डैम भी लबालब है और 23 गेटों वाले ओंकारेश्वर डैम के सभी गेट फिलहाल खोल दिए गए हैं, जिसके बाद यहां मां नर्मदा का विहंगम और विकराल रूप दिख रहा है।

बांध प्रबंधक  अजीत कुमार ने बताया कि ं ओंकारेश्वर डैम से तेज वेग से करीब 13,008 क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा है। जो कि अपने आप में एक रिकार्ड भी है। ओंकारेश्वर डैम के सभी 23 गेट के साथ ही विद्युत उत्पादन गृह से भी पानी लगातार छोड़ा जा रहा है। जो कि यहां से गुजरात की तरफ जा रहा है। इंदिरा सागर बांध के भी फिलहाल 12 गेट 3 मीटर तक खोले गए हैं, जिसके बाद यहां  स्थित पावर हाउस से भी बिजली का उत्पादन करते हुए टरबाईन के जरिए 1840 क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा है। इस तरह फिलहाल इंदिरा सागर बांध से कुल 10,744 क्यूमेक्स से भी अधिक पानी की निकासी की जा रही है, जो ओंकारेश्वर की तरफ बढ़ रहा है।
नर्मदा में बाढ के हालत को देखते हुये जिला प्रशासन भी सतर्क है और फिलहाल यहां के घाटों पर जाना भी सख्त मना है। इस सीजन की सबसे बड़ी बाढ़ है। वहीं, नर्मदा के ऊपरी क्षेत्रों से भी पानी का दबाब बना हुआ है।

Related Articles

Back to top button