प्रदेश

रतलाम मंडल में स्वच्छता ही सेवा कैंपेन के तहत वेस्ट से बेस्ट व थ्री आर थीम की परिकल्पना साकार

महावीर अग्रवाल
  मन्दसौर २२ सितम्बर ;अभी तक ;   रतलाम रेल मंडल  के जनसंपर्क अधिकारी श्री खेमराज मीणा ने बताया कि पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल पर 17 सितम्‍बर से चलाये जा रहे स्‍वच्‍छता ही सेवा-2024 अभियान के तहत समग्र स्‍वच्‍छता के उद्देश्‍यों की पूर्ति के लिए तथा रेलवे कर्मियों एवं आम जनता में स्‍वच्‍छता के प्रति चेतना विकसित करने के लिए प्रतिदिन अलग-अलग थीम पर गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।  22 सितम्‍बर को रतलाम मंडल पर स्‍वच्‍छता पखवाड़ा वेस्‍ट टू आर्ट एवं आरआरआर(रिड्यूस, रियूजएवं रीसाइकल) की थीम पर मनाया गया ।
                                            इसके तहत मंडल के विभिन्‍न लोकेशनों पर कार्यशाला का आयोजन कर पॉलिथीन के इस्‍तेमाल नहीं करने, अनुपयोगी सामानो को आवश्‍यकतानुसार उपयोगी सामानों में बदलने के साथ ही अपशिष्‍ट में कमी लाने,सामानों की पुन: उपयोगिता बढ़ाने तथा अनुपयोगी सामानों(स्‍क्रेप) से उपयोगी सामान बनाने के बारें में बताया गया।
                                           लोको केयर सेंटर रतलाम, वेगन मरम्‍मत डिपो शंभूपुरा, कोचिंग डिपो इंदौर, इंदौर रेलवे स्‍टेशन, इंदौर रेलवे स्‍टेशन पर वेस्‍ट टू आर्ट एवं आरआरआर(रिड्यूस, रियूज एवं रीसाइकल) से कई आकर्षक कलाकृतियां एवं पेंटिंग बनाकर इसका प्रदर्शन किया गया। इंदौर रेलवे स्‍टेशन पर ऑरगेनिक वेस्‍ट से रीसाइकल कर बायो कंपोस्‍ट बनाने का प्रदर्शन किया गया । रेलवे छात्रावास इंदौर में बच्‍चों के लिए  ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । लोको केयर सेंटर रतलाम में रेलवे कर्मचारियों द्वारा वेस्‍ट टूआर्ट एवं आरआरआर (रिड्यूस, रियूज एवं रीसाइकल)गतिविधियों का आयोजन किया गया जिसमें कई आकर्षक कलाकृतियों का निर्माण किया गया। विभिन्न स्टेशनों पर सेफ्टी आइटम्स की सफाई कर उसे आकर्षक एवम व्यवस्थित रूप में रखा गया।
                                        किसी भी विषय पर किया गया नुक्‍कड़ नाटक लोगों के मनोभावना को काफी प्रभावित करता है। इसी को ध्‍यान में रखते हुए रतलाम स्‍टेशन पर यात्रियों को स्‍वच्‍छता के प्रति जागरुक करने के लिए स्‍काउट एवं गाइड द्वारा स्‍वच्‍छता विषय पर नुक्‍कड़ नाटक का आयोजन किया गया।  इन गतिविधियों के साथ ही मंडल के विभिन्‍न स्‍टेशनों पर एवं रेलवे परिसरों में स्‍वच्‍छता हेतु गहन अभियान चलाया गया ।

Related Articles

Back to top button