प्रदेश

प्राथमिक सर्वे में 11 हजार से अधिक किसान भारी वर्षा से हुए प्रभावित,11 करोड़ रुपये से अधिक नुकसानी का किया आंकलन

आनंद ताम्रकार
बालाघाट 23 सितम्बर ;अभी तक ;
कलेक्टर श्री मृणाल मीना ने समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में 9 व 10 सितम्बर को हुई निरन्तर बारिश के बाद फसल व मकान नुकसानी के सर्वे के सम्बंध में जानकारी ली। उन्होंने लांजी, किरनापुर और वारासिवनी के एसडीएम से इस सम्बंध में पूरी जानकारी प्राप्त की। बाढ़ व राहत के कार्य देख रहें डिप्टी कलेक्टर श्री एमआर कोल ने बताया कि प्राथमिक सर्वे में कुल 260 गांव पर प्रभावित हुए है। जिसका अनुमानित प्रभावित रकबा 7309.734 हेक्टेयर है। जबकि 11405 किसान प्रभावित हुए है।
                                    तहसीलदारों द्वारा तैयार की गई प्राथमिक जानकारी के अनुसार 116831838 रुपये की अनुमानित क्षति आंकी गई। बैठक में कलेक्टर श्री मीना ने लांजी एसडीएम श्री प्रदीप कौरव को पूनः सर्वे जांच करने को भी कहा है। बैठक में ग्राउंड त्रुथिंग,गिरावरी, धान पंजीयन, मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य, पीएम-जनमन, सीएम हेल्पलाईन, वनाधिकार, स्वच्छता ही सेवा आदि बिंदुओं पर जानकारी ली।
एक सप्ताह में दावा आपत्ति बुलाये निराकरण करे और भुगतान के लिए प्रकरण रेडी करे
                                        कलेक्टर श्री मीना ने फसल क्षति की जानकारी लेने के पश्चात एसडीएम को निर्देशित किया है कि फसल पत्रक तैय्यार कर ग्राम पंचायतों में प्रकाशन करें। प्रकाशन पश्चात दावे आपत्ति का निराकरण भुगतान के प्रकरण तैयार करने के निर्देश दिए है। प्रकाशन और भुगतान की तैयारी करने के लिए एक सप्ताह का समय दिए है। सर्वे में 1 जनहानि, 18 पशु हानि, 1336 मकानों को क्षति होने का डेटा सामने आया है। मकान क्षति के देयक भूगतान की तैयारी कर ली गई है।
2 दिनों में गिरदावरी का कार्य पूर्ण करने के निर्देश
                                       कलेक्टर श्री मीना ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि धान उपार्जन का पंजीयन कार्य प्रारम्भ हो गया है। इस कार्य का सीधा संबंध गिरदावरी से भी है। इसलिए यह जरूरी है कि गिरदावरी दो दिन में पूर्ण कर ली जाए। खाद्य आपूर्ति अधिकारी श्रीमती ज्योति बघेल ने जानकारी देते हुए बताया कि अब तक 1705 पंजीयन का धान उपार्जन में हुआ है। जिले ने 111 केंद्रों पर पंजीयन प्रारम्भ हो गया।
284 सामुदायिक दावे तैयार करने की तैयारी
कलेक्टर श्री मीना ने टीएल बैठक में वनाधिकारी अधिनियम के अंतर्गत वनग्रामों में तैयार किये गए सामुदायिक दावों के सम्बंध में समीक्षा की। 52 वनग्रामों में कुल 284 सामुदायिक दावे तैयार किये गए है। इसमें रास्ते एक अधिकार 45, चरनोई में 30, गौठान में 32, धार्मिक स्थल के 40, श्मशान घाट के 40,मंडई मेले के 14, खेल मैदान 31,सामुदायिक हाट के 15 जलाशय के 37 प्रकरण अभी तैयार किये गए है। कलेक्टर श्री मीना ने वनग्राम समितियों के माध्यम से लगातार बैठक कर प्रकरण बनाने के निर्देश दिए है।

Related Articles

Back to top button