प्रदेश

मंदसौर को मिलना चाहिए संभाग का दर्जा – पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष टूटेजा

महावीर अग्रवाल

मंदसौर २४ सितम्बर ;अभी तक ;  । मंदसौर को संभाग बनाने की मांग लम्बे समय से चली आ रही है। लेकिन अब यह मांग और तेजी होती जा रही है, यह वाजिब भी है मंदसौर संभाग बनने के लिए हर प्रकार से अनुकूल भी है। इसलिए अब मंदसौर को संभाग का दर्जा अवश्य मिलना चाहिए।

उक्त बात कहते हुए जिला कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष मनजीतसिंह टूटेजा ने कहा कि  वर्तमान में मंदसौर जिला उज्जैन संभाग का जिला है।  सभी प्रकार की अनुकूलता  और क्षमताओं के बावजूद भी मंदसौर को संभाग का दर्जा नहीं दिया जा रहा है। यह एक बडा विषय है। मंदसौर – नीमच के लोग लम्बे समय से यह मांग कर रहे है।

श्री टूटेजा ने कहा कि संभाग बनना यह मंदसौर का अधिकार है। जो उसे मिलना ही चाहिए। और यदि मंदसौर को इस अधिकार से वंचित किया जाता है तो यहां के लोगों के हितों पर बहुत बडा अन्याय होगा।
इस मांग हेतु मन्दसौर नागरिक मंच आप ओर हम आगे आ रहा है मैं भी इस मंच का पूर जोर समर्थन करता हूं मंच की मांग वाजिब है और इसे मप्र शासन को पूर्ण करना ही चाहिए।

आपने कहा कि भौगोलिक दृष्टि से भी संभाग बनने का अधिकार मंदसौर का है क्योंकि उज्जैन संभाग है इसलिए रतलाम और उज्जैन की दूरी कम है।  मंदसौर नीमच जिले के नगरों और गांवों से रतलाम की उसी अनुपात में दूरी अधिक है। मंदसौर बडा जिला और नीमच के अंतिम छोर से उज्जैन की दूरी बहुत अधिक हो जाती है ऐसे में मंदसौर संंभाग के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

Related Articles

Back to top button