प्रदेश

जल निगम का बड़ा कारनामा तालाब को नष्ट कर बनाई जा रही पानी की टंकी

दीपक शर्मा

पन्ना २५ सितम्बर ;अभी तक ;  जिले की गुनौर विधानसभा अन्तर्गत ग्राम पंचायत डिघोरा में जल निगम द्वारा पानी की टंकी का निर्माण तालाब को नष्ट कर किया जा रहा है। जिसको लेकर स्थानीय ग्रामवासीयों ने विरोध दर्ज कराते हुए कलेक्टर तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को आवेदन दिया है।

ग्रामवासीयों ने कहा कि जिस तालाब को नष्ट किया जा रहा है, उक्त तालाब के पानी का उपयोग ग्रामवासीयों द्वारा निस्तार एवं पशुओं तथा जानवरो के लिए किया जाता है। पशु पक्षी भी तालाब का पानी पीतें है। लोगो का कहना है कि यदि उक्त तालाब के अस्तित्व को नष्ट किया जायेगा तो ग्राम मे भीषण जल संकट उत्पन्न हो सकता है। इसके साथी अगर इस तालाब के बीच में पानी की टंकी निर्मित हो जाती है तो टंकी भी डूब क्षेत्र में आ जाएगी। एवं पानी में टंकी निर्मित होने के कारण नष्ट होने की संभावना भी बनी हुई है। वहीं अगर तालाब से पानी निकाल दिया जाता है तो गांव में जल संकट पैदा हो जाएगा।

ग्रामीणों का कहना है कि गांव में पर्याप्त रूप से शासकीय जमीन पड़ी हुई है बावजूद उसके जल निगम विभाग के अधिकारी एवं ठेकेदार तालाब के बीच में ही पानी की टंकी बनाने के लिए अड़े हुए हैं। जिसको लेकर स्थानीय लोगो ने जिले के कलेक्टर, जिला पंचायत सीईओ सहित क्षेत्रीय विधायक से यह मनमानी रोकने की मांग की है। ज्ञात हो कि जल निगम द्वारा मनमाने ढंग से जिले में नल जल योजना का कार्य किया जा रहा है तथा करोड़ो के बजट को मनमाने ढंग से खर्च किया जा रहा है।

इनका कहना है-

दो पूर्व सरपंचों का आपस में विवाद है इस कारण वहां पर पानी की टंकी का निर्माण कार्य रोका गया है, यह टंकी निर्माण जल प्रदाय समूह के द्वारा की जा रही है, जिसकी लागत बताया जाना संभव नहीं है, ग्रामवासी अगर कहते हैं कि तालाब है, तो जो सामूहिक निर्णय लिया जाएगा, उसके उपरांत ही निर्माण कार्य आगे का कराया जाएगा।
शिवम सिन्हा, जीएम, जल निगम पन्ना

Related Articles

Back to top button