प्रदेश

पुलिस नक्सल मुठभेड में एक महिला समेत कुल 3 नक्सलियों को मार गिराया गया

आनंद ताम्रकार

बालाघाट २६ सितम्बर ;अभी तक ;  24 सितंबर 2024 को छत्तीसगढ के नारायणपूर जिले में छत्तीसगढ महाराष्ट की सीमा में स्थित अबूझमाड़ के जंगल में हुई पुलिस नक्सल मुठभेड में एक महिला समेत कुल 3 नक्सलियों को मार गिराया गया है।

मुठभेड़ में मारे गये पुरुष नक्सलियों की पहचान रूपेश तथा जगदीश के रूप में हुई है। नक्सली रूपेश दंडकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी सदस्य के रूप में कार्य कर रहा था तथा नक्सलियों के सबसे घातक दलों में से एक मिलिट्री कंपनी क्रमांक 10 के कमाण्डर के तौर पर महाराष्ट्र के गढ़चिरौली क्षेत्र में सक्रिय था जिस पर 25 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था। नक्सली जगदीश डिविजनल कमेटी मेंबर के रूप में कार्य कर रहा था जिस पर 16 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था।

यह उल्लेखनीय है कि मुठभेड़ में मार गया सिनियर नक्सल कैंडर जगदीश मध्यप्रदेश के बालाघाट जिले का निवासी था तथा मध्यप्रदेश में नक्सल गतिविधियों की शुरुआत से सक्रिय रूप में कार्यरत था। वर्तमान में डिविजनल कमेटी मेंबर के रूप में गढ़चिरौली में सक्रिय था। जगदीश पर मध्यप्रदेश महाराष्ट्र तथा छत्तीसगढ़ तीनों राज्यों में विभिन्न धाराओं के तहत अपराध पंजीबद्ध है।

पुलिस अधीक्षक श्री नागेन्द्र सिंह ने नक्सलियों को अवैधानिक गतिविधियों को छोड़कर मध्यप्रदेश शासन द्वारा जारी नवीन आत्मसमर्पण नीति के तहत आत्मसमर्पण करने की अपील करते हुये कहा है कि वे नक्सल विचारधारा को छोडकर मुख्यधारा से जुडे़ उन्होने आमजनों से अपील करते हुये कहा है की नक्सल विचारधारा से प्रभावित ना हो और नक्सल उन्मूलन अभियान में पुलिस को मदद करें। अपने नौजवान पुत्र-पुत्रियों को अवैधानिक नक्सल गतिविधियों में शामिल होने के परिणामों से अवगत कराएं और नक्सल विचारधारा से दूरी बनाये रखने की प्रेरणा दें।

Related Articles

Back to top button