प्रदेश

मृत मिला बाघ, सेंपल एकत्र कर जलाकर किया नष्ट 

मोहम्मद सईद
शहडोल 1 अक्टूबर अभी तक। शहडोल संभाग अंतर्गत बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में मृत अवस्था में एक बाघ के मिलने की घटना सामने आई है। पार्क प्रबंधन द्वारा जांच के लिए मृत बाघ का सैंपल एकत्र कर उसे जलाकर नष्ट किया गया है।
                                      इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में वन्य प्राणियों की निगरानी के लिए  रोजाना की तरह 30 सितंबर को भी गश्ती दल क्षेत्र में घूम रहा था कि तभी उन्हें परिक्षेत्र मगधी कोर अंतर्गत बीट उत्तर मगधी के कक्ष क्रमांक 280 में एक बाघ मृत अवस्था में पड़ा दिखाई दिया। गश्ती दल ने तत्काल इसकी सूचना बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के वरिष्ठ अधिकारियों को दी। जिसके बाद बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक गौरव चौधरी और उप संचालक पीके वर्मा मौके पर पहुंचे और उन्होंने उस क्षेत्र का बारीकी से मुआयना किया।
                                         इसके बाद एन.टी.सी.ए की गाईड लाईन के अनुसार क्षेत्र संचालक गौरव चौधरी और उप संचालक पीके वर्मा की उपस्थिति में पशु चिकित्सक दल ने शव के विच्छेदन का कार्य किया और विभिन्न जांच के लिए सेंपल ऐकत्र किए गए। शव विच्छेदन के उपरांत मृत बाघ के शव को तैयार की गई चिता में रखकर एवं आग लगाकर शव को पूर्ण रूपेण जलाकर नष्ट किया गया।
                                    बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक गौरव चौधरी ने बताया कि 30 सितंबर को मगधी में गश्ती दल को मृत अवस्था में एक बाघ मिला था। उन्होंने बताया कि इसके बाद नियमानुसार सभी कार्यवाहियां पूर्ण कर बाघ के शव को पूर्ण रूपेण जलाकर नष्ट किया गया है।

Related Articles

Back to top button