प्रदेश

बदमाशों की कुंडली खंगाल रही पुलिस, 660 अपराधी चढ़े हत्थे, 3 का जिला बदर तैयार

मोहम्मद  सईद
शहडोल, 7 अक्टूबर ; अभी तक ; जिले की पुलिस इन दिनों महिलाओं और बालिकाओं के साथ घटनाओं को अंजाम देने वाले अपराधियों की पुरानी कुंडलियों को खंगाल कर उन पर कार्रवाई कर रही है। शहडोल जिले की पुलिस ने अब तक 577 अपराधियों पर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करने के साथ ही तीन बदमाशों का जिला बदर भी तैयार किया है।
                                          शहडोल के पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक ने बताया कि पुलिस मुख्यालय भोपाल के निर्देशानुसार शहडोल पुलिस ने जिले में महिला संबंधी अपराधों पर नियंत्रण पाने के उद्देश्य से एक विशेष अभियान की शुरुआत की है। इस अभियान के तहत महिलाओं और बालिकाओं संबंधी अपराधों को अंजाम देने वाले अपराधियों का विस्तृत डेटाबेस तैयार किया जा रहा है।
10 वर्ष पुराने रिकॉर्ड पर नजर
                                      पुलिस अधीक्षक श्री प्रतीक ने बताया कि इसके लिए विगत 10 वर्षों तक पुराने चार हजार से अधिक आरोपियों के रिकार्ड खंगाले जा रहे हैं। साथ ही एनडीएसओ के पोर्टल की भी मदद ली जा रही है। उन्होंने बताया कि रिकार्ड खंगालने के दौरान प्रत्येक अपराधी के अपराध का विवरण, उसको हुई सजा की जानकारी, उसके जमानत पर होने की स्थिति, वर्तमान में वह कहां रह रहा है और क्या कर रहा हैं, उसे देखा जा है।
उन्होंने बताया कि जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रांतर्गत पुलिस ने अभी तक  660 ऐसे अपराधियों को पकड़ा है, जो महिला और बालिकाओं के खिलाफ अपराधों में संलिप्त थे। इन अपराधियों में 4 की हिस्ट्रीशीट, 1 गैंग हिस्ट्रीशीट, 75 अपराधियों का डोजियर और 3 जिला बदर तैयार किया गया है। इसके साथ ही कुल 577 अपराधियों के विरूद्ध विभिन्न प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई है और उन्हें स्पष्ट चेतावनी दी गई है कि भविष्य में पुनः ऐसे अपराध करने पर उनके खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत और भी सख्त कार्रवाई की जाएगी।
तो जमानत होगी निरस्त
                                          पुलिस अधीक्षक श्री प्रतीक ने यह भी बताया कि इसके साथ-साथ पुलिस द्वारा ऐसे मामलों की भी मॉनीटरिंग की जा रही है जिसमें महिलाओं द्वारा दर्ज कराए गए प्रकरणों में आरोपियों द्वारा राजीनामा का दबाव बनाया जा सकता है। पुलिस द्वारा ऐसी महिलाओं और युवतियों से संपर्क किया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि किसी भी आरोपी के द्वारा राजीनामा करने के लिए दबाव बनाने की शिकायत आने पर संबंधित आरोपी की जमानत निरस्त कराने की कार्रवाई भी की जाएगी।

Related Articles

Back to top button