प्रदेश

श्री हनुमान चालीसा के सामूहिक पाठ के कीर्तिमान के साथ कॉलेज ग्राउंड में भव्य दशहरा उत्सव संपन्न

महावीर अग्रवाल

मंदसौर 13 अक्टूबर अभीतक । विजयदशमी पर्व पर नगर के कॉलेज ग्राउंड में ऐतिहासिक दशहरा उत्सव संपन्न हुआ। रंगारंग गगनचुंबी आतिशबाजी के अनोखे नजारों के बीच 71 फीट ऊंचे रावण के पुतले और41- 41 फीट ऊंचे मेघनाद और कुंभकरण के पुतलों  का दहन किया गया। दशहरा उत्सव की स्वर्णिम उपलब्धि यह रही कि 50 हजार से अधिक लोगों ने एक साथ हनुमान चालीसा का पाठ कर नया कीर्तिमान रचा।

कॉलेज ग्राउंड की आभा बड़ी ही अलौकिक थी भगवान बालाजी का विशाल स्टैचू सभी के लिए श्रद्धा और आकर्षण का केंद्र था। पूरे प्रांगण में जगह-जगह भगवान श्री राम और हनुमान जी के चित्र लगे हुए थे। बाहुबली हनुमान भी दशहरा उत्सव के  आकर्षणों में प्रमुख आकर्षण था।  भगवान श्री राम लक्ष्मण और हनुमान जी की सेना ने रावण पर प्रहार कर उसका संहार  किया और रावण का पुतला जल उठा ,पुतले की विशेषता यह थी कि आंखें छपक रही थी गर्दन घूम रही थी और तलवार वाला हाथ चल रहा था। कॉलेज ग्राउंड में मुख्य मंच के नजदीक बनाए गए मंच पर कथाकार पं. दशरथ भाई शर्मा ने आसीन होकर सामूहिक रूप से हनुमान चालीसा का पाठ कराया यह क्षण बड़ा ही विलक्षण था। इतनी अधिक  जनमौदिनी के मुख से एक साथ सधे हुए स्वरों ने हनुमान चालीसा का पाठ वास्तव में समूचे परिवेश को दिव्य वातावरण में परिवर्तित कर दिया। नगर में पहली बार यह कीर्तिमान रचा गया है।
दशहरा उत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में सांसद सुधीर गुप्ता और राज्यसभा सांसद बंशीलाल गुर्जर  सम्मिलित थे।  विशिष्ट अतिथि पूर्व विधायक और प्रदेश भाजपा प्रवक्ता यशपाल सिंह सिसोदिया, भाजपा जिलाध्यक्ष नानालाल अटोलिया, विधायक विपिन जैन,नपाध्यक्ष रमादेवी गुर्जर, कलेक्टर श्रीमती अदिति गर्ग और एसपी अभिषेक आनंद,
कांग्रेस नेता सोमिल नाहटा,मंजीत सिंह मनी थे।

सांसद सुधीर गुप्ता ने इस अवसर पर अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मंदसौर का यह दशहरा उत्सव आज अपने संपूर्ण ऊंचाइयों के साथ हम सबको प्रेषित कर रहा है निश्चित रूप से सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ नगर में एक सकारात्मक ऊर्जा का सृजन करेगा। राज्यसभा सांसद बंशीलाल गुर्जर ने कहा कि नगर की उत्सव प्रिया परंपरा की सर्वोच्च सोपान है यह दशहरा उत्सव वास्तव में आयोजन समिति बधाई की पात्र हैं जिन्होंने इतना अदभुत और विशाल भव्य आयोजन दशहरा उत्सव का रखा है। पूर्व विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया ने कहा कि 24 वर्ष पहले कॉलेज ग्राउंड में दशहरा पर्व की जो परंपरा आरंभ की गई थी वह अनवरत चल रही है और वर्ष दर वर्ष और अधिक ऊंचाइयां प्राप्त कर रही है आज का यह दिन   अविस्मरणीय हो गया है इतनी ज्यादा संख्या में एक साथ हम सब ने हनुमान चालीसा का पाठ किया है यह समूचा कॉलेज मैदान मानो अभिमंत्रित हो गया है। भाजपा जिलाध्यक्ष नानालाल अटोलिया ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में हनुमान चालीसा का पाठ वास्तव में दशपुर की यह धरा धन्य हो गई। विधायक श्री विपिन जैन ने दशहरा उत्सव समिति द्वारा हनुमान चालीसा के रूप में किये गए नवाचार की प्रशंसा की। नगर पालिका अध्यक्ष रमा देवी गुर्जर ने कहा कि सार्वजनिक रूप से होने वाला नगर का सबसे बड़ा आयोजन दशहरा उत्सव का  इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए आज का दिन यादगार हो गया।जिला कलेक्टर श्रीमती अदिति गर्ग ,एसपी अभिषेक आनंद ने भी दशहरा पर्व और इस उत्सव के प्रति अपनी शुभकामनाएं व्यक्त की।

विशेष रूप से कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने आयोजन समिति के पदाधिकारी को बेहतर व्यवस्था के साथ सफल आयोजन की बधाई दी और समिति की समूची व्यवस्थाओं की सराहना की।
समारोह में किन्नर गुरु अनिता दीदी ,दशपुर दशहरा उत्सव समिति के संरक्षक गण सर्व श्री नरेंद्र अग्रवाल, नंदकिशोर अग्रवाल, मुकेश काला ,जगदीश चौधरी,नरेश चंदवानी, नंदू भाई आडवाणी, संजय वर्मा, दिनेश नागर आदि भी मंचासीन थे। आरंभ में आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉ.भानु प्रताप सिंह सिसोदिया ने स्वागत उद्बोधन देते हुए हनुमान चालीसा का विश्व रिकार्ड बनाने की जानकारी देते हुए कहा कि किसी भी आयोजन की सफलता बगैर टीम के  सम्भव नही होती । दशहरा उत्सव के इस भव्य आयोजन को ऊँचाइयों पर पहुंचाने में  सभी के अथक प्रयासों का ही परिणाम है। समिति के संरक्षक नरेंद्र अग्रवाल ने समूचे आयोजन की रूपरेखा प्रस्तुत की।
अतिथियों का स्वागत आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉ भानु प्रताप सिंह सिसोदिया, संरक्षक नरेंद्र अग्रवाल, संयोजक ब्रजेश जोशी संरक्षक गण नंदकिशोर अग्रवाल मुकेश काला,  नंदू भाई आडवाणी, जगदीश चौधरी, तथा पूर्वाध्यक्ष  संजय वर्मा ,प्रदीप भाटी, दिनेश नागर,राजेश पाठक, राजेश गुर्जर, नाहरू भाई ,प्रहलाद डगवार ,पंकज सेठिया बिसलेरी प्रदीप सोनी, कपिल मावर, दिलीप सेठिया, हेमंत अग्रवाल, सुनील योगी, पवन हिंगोरिया, दिनेश जाट पुरुषोत्तम इंदौरा , अनिल अग्रवाल,पंकज मित्तल,  अखिलेश मलखानी, हर्ष  तोषनीवाल, नरेंद्र कुमार त्रिवेदी, ब्रजेश मारोठिया, राकेश दुग्गड़, सतीश वर्मा, संदीप जैन, सुमित मित्तल , श्रीमती सुमन वर्मा, क्रिशा अग्रवाल, पार्थ पालीवाल सहित बड़ी संख्या में गणमान्य जनो ने किया।

संभाग बनाओ पोस्टकार्ड अभियान भी चलाया गया हजारो नागरिको ने लिखे पोस्टकार्ड दशहरा उत्सव के मंच पर हजारों लोगों की उपस्थिति में मंदसौर नागरिक मंच के द्वारा मंदसौर को संभाग बनाने के लिए चलाए जा रहे आंदोलन के अंतर्गत चल रहे पोस्टकार्ड अभियान के तहत पोस्टकार्ड हाथ में ले कर सभी से मुख्य मंत्री के नाम मंदसौर को संभाग बनाने के लिए पोस्टकार्ड लिखने का आव्हान किया। अतिथियों ने मंच पर हनुमान चालीसा का पाठ करने वाले कथाकार पंडित दशरथ भाई शर्मा , राम लक्ष्मण और हनुमान तथा बाहुबली हनुमान बने कलाकारों, रावण का पुतला बनाने वालों ओर आतिशबाजी के कलाकारों, नाहरू भाई एन के इंजीनियर, श्री राम टेंट हाउस अग्रवाल लाइट के संचालक, लोक निर्माण विभाग श्री टुटेजा, नगर पालिका के प्रवीण शर्मा,जाकिर भाई, गोवर्धन हंस,श्री कृष्णा व्यायाम शाला के रमेश ग्वाला का सम्मान किया गया। कार्यक्रम का संचालन समिति के संयोजक वरिष्ठ पत्रकार ब्रजेश जोशी ने किया आभार समिति के संरक्षक व समाजसेवी नंदकिशोर अग्रवाल ने माना।

नीलम मसाला परिवार की ओर से जल सेवा की गई दशहरा उत्सव के दौरान कालेज मैदान में समाजसेवी नागेश्वर सोनी नीलम मसाला परिवार के सौजन्य से मिनरल जल सेवा का प्रकल्प किया गया और जलसेवा में अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच शाखा मन्दसौर द्वारा सेवा प्रदान की गई। गायत्री परिवार द्वारा सभी नगर वासियो को कुमकुम तिलक लगाया गया। दूसरे दिन मैदान की सफाई की गई दशहरा उत्सव के दूसरे दिन रविवार को कॉलेज ग्राउंड में आयोजन समिति के समस्त के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने पूर्व विधायक यशपालसिंह सिसोदिया की अगुवाई में अपने हाथों से श्रमदान कर मैदान की सफाई की। प्रतिवर्ष आयोजन समिति  दूसरे दिन श्रमदान कर मैदान की सफाई करती है। इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष डॉ भानुप्रताप सिंह सिसोदिया, नरेंद्र अग्रवाल, मुकेश काला, प्रदीप भाटी, प्रहलाद ड़गवार, सत्यनारायण छापरवाल, रमेश काबरा, जितेश भाटी, मिलिंद जिलेवार, रमेश खत्री, राजेन्द्र चास्टा ,भरत कोठारी, पंकज बिसलेरी, सहित बड़ी संख्या में समिति से जुड़े कार्यकर्ता थे

Related Articles

Back to top button