प्रदेश

“जो जागत हैं ,सो पावत हैं, जो सोवत हैं , वो खोवत हैं

महावीर अग्रवाल
मन्दसौर १५ अक्टूबर ;अभी तक ;   केंद्र सरकार की महती योजना * उड़ान * और रीजनल ऐयर कनेक्टिविटी  योजना का लाभ मध्यप्रदेश के पश्चिमी छोर के अंतिम ज़िले को कब मिलेगा ?
मध्यप्रदेश का रीवा ऐयर पोर्ट बन गया  हैं और उसके साथ उस DGCAका उड़ान का लाइसेंस मिल गया हैं और वहाँ से शीघ्र ही हवाई सेवा प्रारंभ हो जायेगी !
वही मध्यप्रदेश के उज्जैन दतिया गुना शिवपुरी और पचमढ़ी में इस वर्ष हवाई पट्टी को उन्नयन कर ऐयर पोर्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई हैं दतिया में शिलान्यास हो गया हैं ।
पूर्व विधायक एव कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ सम्पत जाजु ने कहा कि  यह नीमच का दुर्भाग्य हैं कि उज्जैन इंदौर कि सबसे पुरानी हवाईपट्टी के उन्नयन कर ऐयरपोर्ट बनाने के साथ उड़ान योजना का लाभ मिले की लगातार  माँग विगत कई वर्षों से की जा रही हैं . नीमच हर तरह से हवाई सेवा के लिये पात्र हैं लेकिन ज़िम्मेदार लोगो द्वारा अभी तक कोई ऐसे ठोस प्रयास नहीं किये गये जिसके चलते नीमच की हवाईपट्टी का उन्नयन कर छोटे ऐयर पोर्ट के रूप में विकसित किया जा सके !
एमपी सरकार रीजनल एयर कनेक्टिविटी योजना के तहत छोटे शहरों को हवाई सेवा से जोड़ना प्रस्तावित हैं !
क्या नीमच जिले के जनप्रतिनिधियों ने नीमच को इस सेवा से जोड़ने की  पहल की और कब की एवम् नीमच की क्या स्थिति हैं इस योजना में ..??
छोटे ऐयर पोर्ट के लिये निम्न सुविधा आवश्यक हैं –
छोटे एयर पोर्ट पर क्या-क्या बनाना ज़रूरी हैं
रनवे को 19 सीटर एयर क्राफ्ट की क्षमता के साथ विकसित करना।
टू वे के लिए एप्रिन निर्माण करना । यानि एक रनवे पर विमान उड़ने के लिए दौड़ सके तो एक पर उतर सके
एटीसी ( एयर ट्रैफिक कंट्रोल) टॉवर का निर्माण करना ।
एयर पोर्ट पर प्री फैब टर्मिनल भवन, कार पार्किंग के साथ सड़क का निर्माण करना
ब्लास्ट पैड  और आरई एसए का निर्माण करना
क्या नीमच हवाई सेवा से जुड़ेगा
एमपी सरकार रीजनल एयर कनेक्टिविटी योजना के तहत छोटे शहरों को हवाई सेवा से जोड़ना प्रस्तावित हैं ।
क्या नीमच जिले के जनप्रतिनिधियों ने नीमच को इस सेवा से जोड़ने की  पहल की और कब की एवम् नीमच की क्या स्थिति हैं इस योजना में ।

Related Articles

Back to top button