प्रदेश

जिले भर में खाद्य की भारी किल्लत, किसान परेशान

दीपक शर्मा

पन्ना १६ अक्टूबर ;अभी तक ;  जिलें में जहां एक ओर किसानो की खेती का मुख्य समय है, तथा रवी फसल की बोवाई प्रारंभ हो गई है, चना, गेंहू, मशूर, मटर, आदि की बोवाई चालू हो गई है तथा किसान समय को देखते हुए जल्द ही बोवाई कराना चाहता है, वहीं दूसरी ओर जिले मे खाद्य उर्वरक का भारी संकट खड़ा हो गया है। किसानो को समय से खाद्य उर्वरक नहीं मिल रहा है। जिले के जिम्मेवार अधिकारीयों की लापरवाही के चलते यह स्थिती निर्मित हुई है। जबकी पूर्व से जिम्मेवार विभाग के अधिकारीयों को किसानो के लिए खाद्य उर्वरक की व्यवस्था करना चाहीए। लेकिन पूर्व से व्यवस्था न होने के चलते किसान भारी परेशान हो रहें है।

पन्ना जिले में सोसाईटियों के माध्यम से जिले भर में किसानो को खाद्य उपलब्ध कराई जाती थी। लेकिन वर्तमान समय मे पर्याप्त मात्रा मे खाद्य ही उपलब्ध नहीं है। अभी सिर्फ पन्ना जिला मुख्यालय, देवेन्द्र नगर, तथा गुनौर में खाद्य उर्वरक भेजी गई है। लेकिन पर्याप्त मात्रा मे न होने के कारण हजारो किसान पंहुच रहें है तथा सुबह से लेकर रात्रि तक लाईन मे लगें रहते है, उसके बावजूद खाद्य नही मिल पा रही है।

गुनौर में किसानो ने उक्त समस्या को लेकर चक्काजाम कर दिया गया। किसी तरह पुलिस तथा प्रशासन द्वारा चक्काजाम खुलवाकर किसानो को आस्वासन दिया है कि जल्द ही खाद्य उपलब्ध हो जायेगी। इसी प्रकार पन्ना जिला मुख्यालय में भी स्थिती बनीं हुई है। हजारो किसान खाद्य लेने पंहुच रहे है लेकिन पर्याप्त मात्रा मे न होने के कारण सभी किसानो को खाद्य नहीं मिल पा रही है। भारी भीड़ को देखते हुए एसडीएम तथा तहसीलदार की उपस्थिती में किसानो को टोकन वितरित किये गये। लेकिन हजारो किसानो के स्थान पर दो सौ ढाई सौ किसानो को ही टोकन मिल पा रहें है तथा तीन बोरी से पांच बोरी खाद्य दी जा रही है। बड़े किसानो को अधिक मात्रा मे खाद्य की जरूरत है जो नहीं मिल पा रही है। उधर पवई, शाहनगर, अमानगंज, सिमरिया, रैपुरा, सलेहा, मोहन्द्र में भी खाद्य की आवक न होने के कारण किसानो की बोवाई नहीं हो पा रही है। जिससे किसान भारी परेशान है।

इनका कहना हैः-

किसानो को पर्याप्त मात्रा में खाद्य उपलब्ध नहीं हो पा रहीं है जिले के किसान भारी परेशान है, जिम्मेवार विभागो की लापरवाहीं देखी जा रही है, यदि समय से जल्द ही किसानां को खाद्य उर्वरक नहीं मिलेगी तो अनेक किसान खेती की बोवाई से बंचित हो जायेगें, सरकार तथा जिला प्रशासन की यह लापरवाहीं है, यदि किसानो को पर्याप्त मात्रा मे जल्द ही खाद्य उपलब्ध नहीं होगी तो किसानो के लिए आन्दोलन कांग्र्रेस पार्टी द्वारा किया जायेगा।
शशिकांत दीक्षित पूर्व अध्यक्ष किसान कांग्रेस तथा उपाध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी पन्ना

Related Articles

Back to top button