प्रदेश

अतिवृष्टि से किसानों की फसलें हुई नष्ट, आकलन करा कर मुआवजा व बीमा प्रदान करें विधायक श्री जैन ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर २८ सितम्बर ;अभी तक ;   मंदसौर विधानसभा के जागरूक विधायक श्री विपिन जैन अतिवृष्टि से पीड़ित अन्नदाता किसानों को राहत राशि एवं बीमा प्रदान करने के लिये निरंतर प्रयास कर रहे है। विधायक श्री जैन ने बारिश के कारण प्रभावित गांवों का निरीक्षण भी किया तथा किसानों की समस्याओं को सुना ।  शनिवार को विधायक श्री जैन ने मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव को पत्र लिखकर अतिवृष्टि से अन्नदाता किसान भाईयो की नष्ट सोयाबीन व अन्य फसलों के आकलन का निर्देश देकर तुरंत राहत राशि व बीमा प्रदाय किये जाने की मांग की ।

उक्त जानकारी देते हुए मीडिया प्रभारी राजनारायण लाड़ ने बताया कि विधायक श्री जैन ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया है कि मंदसौर विधानसभा क्षेत्र सहित पूरे जिले मे अधिकांश स्थानों पर पिछले चौबीस घंटो से लगातार बारीश हो रही है तथा वर्तमान मे फसल कटाई का कार्य चल रहा है और किसान भाईयो की सोयाबीन, उडद, मूंग, मूंगफली, मक्का, और अन्य फसल खेतो मे ही खडी है तथा लगातार बारीश होने से फसले गिली होकर खेतो में ही सडने लगी है इल्लियो, पिले मोजेक और अफलन की मार झेलने के बाद बची कुची फसल भी किसान भाई अपने घर नही ला पाया है । और लगातार ग्रामीण क्षेत्रों से फसलों के नष्ट होने की सूचनाए आ रही है अत्यधिक बारिश से खेतों में पानी भरा पडा है विधायक श्री जैन ने आगे कहा की मेरे द्वारा स्वयं भी विधानसभा क्षेत्र में भ्रमण किया गया है जिसमे क्षेत्र में स्थिति बड़ी गंभीर है किसानों को लाभ प्राप्त होना तो दूर की बात है उसके द्वारा लगाई गई लागत भी निकलना मुश्किल है और किसानों को आगामी रबी की फसल की बुआई की तैयारी भी करना है किसान बडा चिंतित है वह समर्थन खरीदी में भी देरी है मजबूरन किसान के पास जो थोड़ी बहुत फसल हाथ लगी है वह भी वह कम मूल्य मे बेचने को विवश है भारी भरकम बिल, महंगा बीज, दवाई, डीजल, पेट्रोल, मजदूरी, खाद की मार झेलने के बाद किसान बर्बादी की राह पर खड़ा है तथा खून के आंसू रो रहा है।

विधायक श्री जैन ने मुख्यमंत्री से विधानसभा क्षेत्र सहित संपूर्ण जिले के अन्नदाता किसान भाईयो की ओर से अनुरोध किया कि  तत्काल इस संबंध में कृषि और राजस्व अमले से नुकसानी का आकलन कर मुआवजा और बीमा प्रदाय किये जाने के संबंध मे निर्देशित करे। विधायक श्री जैन ने इस संबंध में जिला कलेक्टर को भी आवश्यक कार्यवाही हेतु कहा है।

Related Articles

Back to top button