प्रदेश

एक पौधा मां के नाम अभियान अंतर्गत व्यापक स्तर पर पौधारोपण करें : आयुक्त श्री गुप्ता

महावीर अग्रवाल

मंदसौर 1 जुलाई ;अभी तक; साप्ताहिक अंतर विभागीय समीक्षा बैठक कलेक्टर सभागार में आयोजित की गई। बैठक के दौरान उज्जैन आयुक्त श्री संजय गुप्ता द्वारा कहा गया कि एक पौधा मां के नाम अभियान अंतर्गत जिले में व्यापक स्तर पर पौधारोपण किया जाए। साथ ही एक पौधा मां के नाम सेल्फी लेकर अपलोड भी करें। इसके लिए वन मंडल अधिकारी लिंक सभी को उपलब्ध कराएं तथा फोटो कैसे अपलोड किया जाएं उसकी प्रक्रिया भी बताएं। पौधा लगाने के पश्चात सेल्‍फी के साथ उसे रजिस्टर जरूर करें । सेल्फी के साथ में मां को भी रखें। माता के नहीं होने की स्थिति में सेल्फी के दौरान उनका फोटो जरूर साथ में रखें। बैठक के दौरान उज्जैन आयुक्त श्री संजय गुप्ता, कलेक्टर श्री दिलीप कुमार यादव, सीईओ जिला पंचायत श्री कुमार सत्यम, अपर आयुक्त श्री रणजीत कुमार, वन मंडल अधिकारी, सहित सभी जिलाधिकारी मौजूद थे।
आयुक्त श्री गुप्ता द्वारा निर्देश दिए गए की, भारत सरकार की जितनी भी योजनाएं हैं। सभी विभाग उन योजनाओं का अच्छे से निगरानी करें तथा संचालन करें। आम जनता को उन सभी योजनाओं को बहुत अच्छे से लाभ मिलना चाहिए। साथ ही सभी योजनाओं का बेहतर परफॉर्मेंस भी प्रदान करें। सभी विभागों को निर्देश देते हुए कहा कि कार्यों में गुणवत्ता का विशेष तौर पर ध्यान रखें। पीएचई विभाग पाइपलाइन डालते समय गहराई का विशेष तौर पर ध्यान रखें। 3 फीट गहराई में पाइपलाइन डाले। सहकारिता विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि सोसायटियों का कंप्यूटराइजेशन शत प्रतिशत पूर्ण करें। कार्य पूर्ण होने के पश्चात कार्य का ऑडिट भी करें। एमपीईबी विभाग ग्रिड निर्माण, लाइन डालने के कार्य में तेजी के साथ जल्द कार्य पूर्ण करें।
कलेक्टर श्री दिलीप कुमार यादव द्वारा कहा गया कि आगामी 2 जुलाई को जिला स्तरीय जनसुनवाई गरोठ में आयोजित होगी। जनसुनवाई के दौरान जितने भी आवेदन आते हैं। उनका सभी जिलाधिकारी तुरंत समाधान करेंगे। एक पौधा मां के नाम अभियान अंतर्गत पौधारोपण के लिए सभी विभाग विशेष प्लान तैयार करें तथा अधिक से अधिक पौधारोपण करें। पौधा लगाने के पश्चात पोधे को पानी कैसे मिलेगा, पौधा सरवाइव करेगा या नहीं, पौधे की लंबी उम्र हो, इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। सभी कॉलेज, स्कूल एवं सरकारी भवनों में पौधारोपण किया जाए।

Related Articles

Back to top button