प्रदेश

कल्दा वन परिक्षेत्र मे मजदूरो के स्थान पर मशीनो से हो रहा काम मजदूर परेशान

दीपक शर्मा

पन्ना १६ अक्टूबर ;अभी तक ;  पन्ना जिले के दक्षिण वन मंडल क्षेत्र अंतर्गत कल्दा रेंज के गुर्जी बीट एवं कल्दा बीट में इस समय वन पर क्षेत्राधिकारी द्वारा बीट प्रभारी के माध्यम से नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए कार्य कराया जा रहा है। जिसमें अवैधानिक रूप से मजदूरों की जगह जेसीबी मशीन का उपयोग किया जा रहा है।

स्थानीय ग्राम वासियों ने बताया कि सरकार के सख्त निर्देश है कि जो भी काम बन परिक्षेत्र में कराया जाए उसमें स्थानीय आदिवासी समुदाय के गरीब मजदूरों के द्वारा ही कराया जाए। मगर वनपरि क्षेत्र कल्दा के रेंजर एवं बीट गार्ड की मिली भगत से वहां पर जेसीबी मशीन से रात्रि में टेंच खोदाई का कार्य कराया जा रहा है तथा मजदूर परेशान है, क्योकि आदिवासी बहुल्य क्षेत्र मे वन विभाग से संबंधित कार्यो में स्थानीय मजदूरों को ही रोजगार देने का नियम है, मध्य प्रदेश शासन वन विभाग द्वारा जारी किया गया है। लेकिन वन परिक्षेत्राधिकारी भदोरिया द्वारा मनमाने ढंग से कार्य कराया जा रहा है।

श्री भदोरिया वर्तमान समय मे कल्दा तथा सलेहा वन परिक्षेत्राधिकारी के पद पर पदस्थ है। स्थानीय मजदूरो नें जिला कलेक्टर, दक्षिण वनमंडल के नवागत वनमंडलाधिकारी अनुपम शर्मा से कार्यवाही करने तथा जेसीबी मशीनो से कार्य न कराकर मजदूरो को मजदूरी से कार्य कराने की मांग की गई है।

Related Articles

Back to top button