प्रदेश

केन्द्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो द्वारा अवैध पोस्त भूसा बरामद

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर २२ मार्च ;अभी तक; नशीली दवाओं के विरुद्ध अभियान जारी रखते हुए, विशेष सूचना के आधार पर, केन्द्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो (सीबीएन), जावरा के अधिकारियों ने 22.03.2024 को दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे, तहसील-जावरा, जिला-रतलाम (म.प्र.) पर भूतेड़ा टोल प्लाजा के पास एक ट्रक को रोका तथा उसमें से 3958.500 किलोग्राम (263.900 किलोग्राम सीपीएस पोस्ता भूसा सहित) वजन के कुल 195 बैग पोस्ता भूसा बरामद किया।

                               विशेष सूचना प्राप्त होने के पश्चात कि पंजाब के पंजीकरण क्रमांक वाला एक ट्रक सीतामऊ क्षेत्र से पोस्ता भूसा लेकर पंजाब जा रहा है, सीबीएन जावरा के अधिकारियों की एक टीम गठित की गई तथा 21-22.03.2024 की मध्य रात्रि में उसे रवाना किया गया।  संदिग्ध मार्ग पर कड़ी निगरानी रखी गई और सीबीएन अधिकारियों द्वारा वाहन की सफलतापूर्वक पहचान करने के बाद, ट्रक को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे, तहसील-जौरा, जिला-रतलाम (म.प्र.) पर भूतेड़ा टोल प्लाजा के पास रोका गया। ट्रक कवर कार्गो के रूप में मवेशियों के चारे के बैग ले जा रहा था। लगातार पूछताछ करने पर, चालक ने खुलासा किया कि ट्रक में कवर कार्गो के नीचे पोस्ता भूसा भरा हुआ था। चूंकि सुरक्षा कारणों से मौके पर ट्रक की तलाशी लेना संभव नहीं था, इसलिए इसे सीबीएन कार्यालय लाया गया। ट्रक की गहन तलाशी ली गई और कुल 195 बैग पोस्ता भूसा बरामद किया गया जिसका वजन 3958.500 किलोग्राम था।

                           कानूनी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद, बरामद पोस्ता भूसा, ट्रक और कवर कार्गो को जब्त कर लिया गया है और एक व्यक्ति को एनडीपीएस अधिनियम, 1985 के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया है। आगे की जांच जारी है।

Related Articles

Back to top button