प्रदेश

खंडवा सनावद का अमान परिवर्तन के आद से आगामी मार्च मं मेमू ट्ैन शुुरू करने का भरोसा—- महाप्रबंधक

मयंक शर्मा

खंडवा २३ दिसंबर ;अभी तक;  मध्य रेलवे के महाप्रबंधक रामकरण यादव ने शुक्रवार को यहां भरोसा दिया कि यात्रियों की सुविधा के लिए खंडवा से सनावद तक मार्च में यात्री टुेन शुरू हो सकती है। अमा परिवर्जन के काण पिछले कई सालों से हैंद्राबाद अजमेर के बीच के अकोला खंडवा इंदौर पर रेल ट्ेक बंद है।इसके खंडवा सनावद के 50 किमी के हिस्सेपर आगामी मार्च 2024 से ं यात्री ट्ेन शुरू करने क बात कही है।

                           वे खंडवा स्टेशन पर वार्षिक निरीक्षण के लिए शुक्रवार शाम चार बजे यहां पहुंचे थे।  जीएम यादव ने यहां सवा घंटे निरीक्षण किया। वे शाम चार बजे खंडवा पहुंचे और शाम पांच 5.15 बजे यहां से रवाना हो गये।
                               इस दौरान उनके साथ  विभागो के प्रमुख अधिकारी, भुसावल डीआरएम इति पांडेय मौजूद थी। उन्होंने स्टेशन के बाहरी परिसर से लेकर सभी प्लेटफार्म पर किए जा रहे कार्यों को देखा। स्टेशन पर ट्रेनों के आवागमन और इनकी तकनीक के बारे में भी अधिकारियों से चर्चा की। स्टेशन पर साफ-सफाई और रंग-रोगन, बाहरी परिसर का सुंदरीकरण देख वे संतुष्ट नजर आए। उन्होंने प्लेटफार्म नंबर पांच पर लगे एस्केलेटर का शुभारंभ किया। इसके बाद प्लेटफार्म नंबर छह का निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान महापौर अमृता यादव ने भी उनसे मुलाकात की।
महापौर अमृतर सादव की मांग के संदर्भ में महाप्रबंधक ने कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिए खंडवा से सनावद तक मार्च में ट्ेन शुरू हो सकती है  ।महापौर ने कहा कि आटो स्टैंड स्टेशन के बाहर होने से शहर की यातायात व्यवस्था बिगड़ रही है। आटो बाहर खड़े होने से स्टेशन रोड पर जाम की स्थिति उत्पन्न होती है। इस पर जीएम ने उन्हें व्यवस्था बनाने का आश्वासन दिया।
निरीक्षण के दौरान विभिन्न संगठनों, कुली यूनियन और सामाजिक संस्थाओं ने उन्हें कई ज्ञापन सौंपे और उनका स्वागत किया। इस दौरान जीएम ने स्टेशन की सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त मिलने और अच्छा कार्य दिखाई देने पर स्टेशन मास्टर अरविंद कुमार शाह का पांच हजार रुपये की राशि देकर सम्मान किया। जीएम यादव ने मार्च तक सभी मांगों को पूरा करने की बात कही। उन्होंने मार्च में खंडवा से सनावद तक ट्रेन शुरू होने की बात भी कही।
सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल ने मांग पत्र के द्धारा कहा कि भुसावल इटारसी मेमू ट्रेन संख्या 11115/16 जो भुसावल से इटारसी के बीच अध्र्दरात्रि में परिचालन करती है। इस मेमू ट्रेन में नाममात्र के यात्रियों की संख्या देखी गई है। रेलवे की राजस्व का नुकसान हो रहा है। इसके साथ ही इससे क्षेत्रवासियों को इस ट्रेन का पर्याप्त लाभ प्राप्त नहीं हो पा रहा है। इसे देखते हुए  मेमू ट्रेन को दिन के समय में चलाया जाए।इस ट्रेन को इटारसी से सुबह पांच बजे निकालकर खंडवा आठ बजे के लगभग आगमन कर भुसावल की ओर रवाना की जाए। वापसी में इस ट्रेन को भुसावल से शाम पांच बजे रवाना कर खंडवा सात बजे तक पहुंच कर इटारसी की ओर रवाना किया जाए। इससे अप-डाउनर्स रेल यात्रियों को लाभ पहुंचेगा।
उन्होने खंडवा-भुसावल-अकोला के बीच लोकल यात्री ट्रेन चलाने की मांग की। जिससे कम दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों को सहूलियत होगी। खंडवा-सनावद के बीच मध्य रेलवे द्वारा एक नए मेमू रैक की उपलब्ध करने की मांग की  जिससे खंडवा-सनावद के बीच सेप्रेट  मेमू ट्रेन चलाई जा सके। इसी तरह कटनी-भुसावल ट्रेन संख्या 19013/14 में सामान्य डिब्बों की संख्या बढ़ाने तथा बागमार, कोहदड़, चांदनी स्टेशन पर बंद किए गए इसके स्टापेज को पुनः बहाल करने की मांग पत्र में की। ट्रेन संख्या 17639/ 40 काचीगुड़ा अकोला साप्ताहिक तथा ट्रेन संख्या 07605 /06 तिरुपति-अकोला जो अकोला स्टेशन पर आने के बाद इसका रैक 15 से 20 घंटे फ्री खड़ा रहता है। इस ट्रेन को अकोला से वाया मलकापुर होकर बुरहानपुर के रास्ते खंडवा तस्तार देने की मांग का पत्र दिया।

 

Related Articles

Back to top button