प्रदेश

गांधीसागर बांध के तीन छोटे गेट खोले गए

महावीर अग्रवाल
मन्दसौर २८ सितम्बर ;अभी तक ;   मंदसौर जिले के गांधीसागर में स्थित गांधीसागर बांध के छोटे गेट खोल कर प्रतिघंटा 57 हजार क्यूसेक पानी बांध से निकाला जा रहा है। उधर बांध के जल विद्युत ग्रह से बिजली का उत्पादन भी शुरू कर दिया गया है।
                                जल संसाधन संभाग गांधीसागर के कार्यपालन यंत्री श्री सी एस चारवन्दे ने बताया कि गांधीसागर बांध में 10 बड़े व 9 छोटे गेट है इनमे से 3 छोटे गेट आज सुबह 10.30 बजे खोले गए। 3 छोटे गेट खोलकर 57 हजार क्यूसेक पानी की निकासी प्रतिघंटा की जा रही है।
                                  उन्होंने बताया कि 1312 फिट पानी भरण की क्षमता वाले गांधीसागर बांध में अभी 1311.20 फिट पानी भरा है और बांध में 92 हजार क्यूसेक पानी प्रतिघंटा की आवक बनी हुई है। श्री चारवन्दे ने कहा कि बांध में पानी का इनफ्लो कंट्रोल में हो जाएगा तो गेट बंद कर देंगे।
                                 उधर बांध के बिजली विभाग के एस ई  ने बताया कि बांध पर बिजली उत्पादन के लिए 23-23 मेगावाट बिजली उत्पादन के 5 जेनेरेटर लगे है इनमे से अभी 12 सितंबर 24 से 2 यूनिट चालू की गई है जिनसे 18 व 12 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है। इससे 2800 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज हो रहा है। 1 यूनिट बन्द है और 2 यूनिट का मेंटेनेंस चल रहा है। एक यूनिट शीघ्र ही चालू हो जाएगी।

Related Articles

Back to top button