प्रदेश

नवरात्रि पर्व में पहली बार- “एक तरफ मुस्लिमो से मेले में ना जाने और गरबा नहीं देखने की गुजारिश, तो दूसरी तरफ गरबा पंडालों में गैर हिंदुओं के प्रवेश पर रोक” 

अरुण त्रिपाठी
रतलाम, 06 अक्टूबर ;अभी तक ;  | “”मुस्लिम अवाम से गुजारिश है कि नौजवान, मां-बहन-बेटियां नवरात्रि पर न ही मेले में जाएं और न ही गरबा देखने जाएं। हालात को मद्देनजर रखते हुए अपने घरों में रहें। बाजार, मेलों में घूमना दीन-ए-इस्लाम में जायज नहीं है। लिहाजा, ऐसे गैर दीनी मामलात में सख्ती से बचा जाए।”” नवरात्रि पर्व में पहली बार रतलाम के शहर काजी सैयद अहमद अली ने एक पत्र जारी कर यह अहम गुजारिश अपने समाजजनो से की है | इसका कारण गरबा पंडालों में आयोजकों द्वारा गैर हिंदुओं के प्रवेश पर रोक लगाना माना जा रहा है |
शहर काजी सैयद अहमद अली ने बताया कि वर्तमान माहौल को देखते हुए उन्होंने पत्र जारी किया है। रतलाम में ऐसा कुछ नहीं चलता है, लेकिन वॉट्स एप पर जो चल रहा है, उसको देखते हुए मां, बहनों को गरबा वगैरह में जाने से मना किया है| वे प्रशासन के साथ हैं। शहर काजी के अनुसार हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई सभी को त्योहार में मिलना-जुलना चाहिए, लेकिन हमारे कुछ ऐसे नौजवान हैं, जिनसे गलतियां हो जाती हैं और तमाम मुसलमानों को उसका खामियाजा भुगतान पड़ता है। इसलिए गरबा में समाज की मां-बहनें न जाएं,तो बेहतर है।
इधर गरबा आयोजकों ने पंडालों में गैर हिंदुओं के प्रवेश पर रोक लगाते हुए इस आशय के बैनर लगा दिए हैं। ये बैनर मां कालिका माता मंदिर, पैलेस नवयुवक मंडल महलवाड़ा, श्री राम नवयुवक मंडल राम मंदिर, मां पद्मावती माता मंदिर चार बत्ती चौराहा आदि कई गरबा पंडालों के प्रवेश द्वारों पर लगे हैं। कुछ जगह आयोजन समितियों ने गरबा के दौरान मर्यादित वेशभूषा में रहने की बात भी लिखी है।
पुलिस भी मैदान में उतरी,महिला कर्मी स्कूटी पार्टी के रूप में सुरक्षा करेगी
पुलिस ने भी नवरात्रि में गरबा खेलने जाने वाली बालिकाओं और महिलाओं की सुरक्षा को लेकर रतलाम में नई पहल की है। इसमें गरबा पांडाल से घर तक आने-जाने के दौरान बालिकाओं और महिलाओं की सुरक्षा का जिम्मा महिला पुलिस की स्कूटी पार्टी को दिया है । पुलिस की स्कूटी पार्टी जगह-जगह युवाओं पर नजर रखेगी।
एसपी अमित कुमार ने महिला स्कूटी पार्टी को हरी झंडी बताकर रवाना करने के बाद बताया कि स्कूटी पार्टी नवरात्रि के दौरान शाम 7 बजे से रात्रि 1 बजे तक गरबा पंडालों के आसपास भ्रमण करेगी। इनके साथ थाना स्तर के अधिकारी भी सक्रिय रहेंगे। स्कूटी पार्टी में 25 महिला पुलिसकर्मी शामिल है, जो नवरात्रि के बाद शहर के संवेदनशील क्षेत्रों में भ्रमण करेगी। कोचिंग क्लास, कैफे हाउस, होटल आदि स्थानों पर मनचले दिखाई देने पर कार्यवाही करेगी।

 

Related Articles

Back to top button