प्रदेश

परम्परागत 70 फीसदी मतदान से खडवा सीट पिछडी‘‘‘‘ उमस व सूर्य का रौद्र रूप बरसा।

मयंक शर्मा

खंडवा १३ मई ;अभी तक; लोकसभा चुनाव के चैथे चरण में 13 मई को खंडवा सीठ के लिये मतदाान सादगी के साथ सम्पन्न हुआ।खडवा में मुख्य मुकाबला बीजेपी के ज्ञानेश्वर पाटिल और कांग्रेस के नरेंद्र पटेल के बीच है.। खंडवा लोकसभा क्षेत्र में  लगभग 21 लाख मतदाता है। चुनाव समाप्ति पर शाम 6 बजे बाद भी कई बूथों पर कतारे देखी गया।शाम 6 बजे की खबर है कि संसदीय क्षेत्र में औसत मतदान 64 फीसदी से अधिक रहा है।यह परम्परागत मतदान से करीब 6 से 8 फीसदी कम है। सुबह मौसम सुहावना रहा लेकिन दिन चढने के साथ सूर्य का रौद्र रूप तेज होता गया। उमस  भी बरसी इसलिये मतदान मे कमजोर रहा लेकिन शाम 4 बजे बाद पुन तेजी देखी गयी।

दोपहर 3 बजे तक 4 जिलों की 8 विधानसभा क्षेत्रों  से खबर रही  कि औसत मतदान 50 फीसदी हुआ है।  आठ विधानसभा सीटें में खंडवा, बुरहानपुर, नेपानगर, पंधाना, मांधाता, बड़वाह, भीकनगांव और बागली शामिल है. । 2023 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने इनमें से सात सीटों पर जीत हासिल की और कांग्रेस को सिर्फ एक सीट भीकनगांव सीट पर जीत मिली है।

कलेक्टर एव जिला निर्वाचप अधिाकरी अनूप  सिंह ने कहा कि मतदान शांतिपूणर््ा रहा।मतदान से पूर्व मॉकपोल अभ्यार्थियों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में कराया गया। मॉकपोल पश्चात ईव्हीएम से क्लियर बटन दबाने के े बाद ही मतदान शुरू हुआं

उन्होने कहा कि  खण्डवा संसदीय क्षेत्र में कुल 21,12,203 मतदाता हैं, जिसमें से 10,70,924 पुरूष , 10,41,228 महिला एवं 51 अन्य मतदाता शामिल हैं। खण्डवा संसदीय क्षेत्र में कुल 671 सेवा मतदाता है तथा 231 सेक्टर बनाए गए हैं। साथ ही दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 18868 है। खण्डवा जिले के 3 विधानसभा क्षेत्रों के लिए कुल 805 मतदान केन्द्र बनाए गए थे।खंडवा-बुरहानपुर लोकसभा सीट के लिए सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो चुकी और शाम 5 बजे तक 68.21 प्रतिशत मतदान हो चुका है। खंडवा के आनंदनगर स्थित पोलिंग बूथ क्रमांक 262 पर तैनात पी-3 अधिकारी रशिदा खान को तबीयत बिगड़ने पर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।

0विचित्र विवाद

खंडवा संसदीय क्षेत्र के सनावद में बूथ क्रमांक 180 पर एक महिला कमल के फूल की प्रिंट वाली साड़ी पहनकर मतदान करने पहुंची। इस पर कांग्रेस प्रत्याशी नरेंद्र पटेल ने आपत्ति ली। इसे लेकर महिला ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि यह सिर्फ कमल का फूल का है। इस पर कांग्रेस प्रत्याशी ने कहा कि यह एक राजनीतिक पार्टी का चिन्ह हैं। इसके बाद महिला ने कहा कि आप मुझे बताइए कि क्या हाथ के पंजे वाले हाथ काटकर अंदर जा रहे हैं। इसके बाद कांग्रेस प्रत्याशी ने कहा कि यह निर्वाचन आयोग तय करेगा। इस मामले को लेकर काफी देर तक विवाद के हालात बने रहे।  शहर में अन्य जगह से भी छुटपुट विवाद की खबरें सामने आई हैं।

.0 भगवान गण्ेाश की  वेशभूषा मेंपहंवा मतदाता

कई जगहों पर मतदान करने के साथ साथ मतदाता खुद ही अपने अपने ढंग से जागरूकता संदेश भी देते नजर आये।एक अनोखी नजारा  बुरहानपुर जिले  से सामने आर्या  है।यहां भगवान गणेश की वेशभूषा में एक शख्स ने पोलिंग बूथ पहुंचा और खुद मतदान करने के साथ साथ उसने लोगों में मतदान के प्रति अनोखा जागरूकता संदेश भी दिया।

0सात समंदर पार से भी लोग मतदान करने पहुचे। कुछ ऐसा ही नजारा सोमवार को बुरहानपुर में देखा गया। यहां कनाडा, यूएइ, बेंगलुरु और मुंबई सहित अन्य शहरों में नौकरी और व्यवसाय करने वाले लोग मतदान के लिए सपरिवार पहुंचे।कनाडा में रहने वाले उपेंद्र गुजराती ने अपनी पत्नी ज्योति गुजराती, बेटे लवेश और बहू काजल के पास मतदान केंद्र पहुंच कर मतदान किया। उन्होंने बताया कि वे कनाडा के ओकविल टोरंटो में अपने साफ्टवेयर इंजीनियर बेटे विप्लव के पास रहते हैं, जबकि दूसरा बेटा लवेश और बहू मुंबई में सिविल इंजीनियर हैं। वे मतदान के लिए पांच दिन पहले ही पत्नी के साथ बुरहानपुर पहुंच गए थे।
साथ ही मुंबई से अपने बेटे और बहू को भी बुला लिया था। आमतौर पर वे जुलाई-अगस्त माह में बुरहानपुर आते हैं, लेकिन इस बार चुनाव के चलते मई में ही आ गए।
नेपानगर निवासी नवीन पाराशर और उनकी पत्नी भारती पाराशर यूएइ के अबू धाबी में रहते हैं। वे वहां एक स्टली कंपनी में अधिकारी हैं। सोमवार को उन्होंने भी बूथ क्रमांक 79 में पहुंच कर मतदान किया।
गुरहानपुर ं नगर के तारकस परिवार ने भी आहुति दी। दीपिका तारकस ने बताया कि उनका एक बेटा अर्पण बेंगलुरु में और दूसरा अपूर्व मुंबई में नौकरी करता है। मतदान का फर्ज निभाने के लिए दोनों अवकाश लेकर बुरहानपुर आए और सोमवार को परिवार के सदस्यों संग मतदान किया।
नेपानगर क्षेत्र के ग्राम बदनापुर के बूथ नंबर 95 में उमेश महेश ने शादी के दूसरे दिन ही अपनी पत्नी के साथ मतदान किया। उन्होंने बताया कि रविवार को  उनका विवाह हुआ था।

Related Articles

Back to top button