प्रदेश

महावीर इंटरनेशनल की अपील सिंगल यूज प्लास्टिक छोड़ें-पर्यावरण को बचाएं

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर २० जुलाई ;अभी तक;  महावीर इंटरनेशनल मंदसौर द्वारा जन जागृति अभियान के तहत मंदसौर को पॉलिथीन मुक्त बनाने को विशेष अभियान चलाया गया। महावीर इंटरनेशनल अपेक्स के 50 वर्ष में प्रवेश पर संस्था सदस्य अभय पोखरना के सहयोग से 500 थैलियां बनाकर वितरित की गई है।
                                   संस्था के अध्यक्ष सीए आयुष जैन ने बताया महावीर इंटरनेशनल की ओर से प्लास्टिक के उपयोग को बंद किए जाने को लेकर ‘‘कपड़े की थैली मेरी सहेली अभियान’’ चलाया गया है। पर्यावरण संरक्षण विश्व में वर्तमान समय की सबसे बड़ी चुनौती है। धरती के बढ़ते हुए तापमान तथा जल ,थल एवं वायु के प्रदूषण के जो दुष्परिणाम  सामने आ रहे हैं उससे पूरे विश्व में चिंता बनी हुई है। पर्यावरण संरक्षण के लिए अनेकों संस्थाएं विभिन्न प्रकार के कार्य कर रही है। महावीर इंटरनेशनल संस्था ने बहुत सारी समस्याओं में से एक समस्या को चुना है वह समस्या है सिंगल यूज प्लास्टिक से फैलने वाला प्रदूषण और उसके समाधान के लिए  संस्था प्रयास कर रही हैं।
महावीर इंटरनेशनल अपने 350 केंद्रों के माध्यम से भारत में जन जन तक यह संदेश पहुंचाने की कोशिश कर रहा है कि जहां तक संभव हो सके सिंगल यूज प्लास्टिक की सभी प्रकार की वस्तुओं का उपयोग बंद करके उनके स्थान पर पर्यावरण के हितेषी विकल्पों को अपनावें।  आपने बताया कि संस्था द्वारा आगामी समय में पर्यावरण में जन जागरूकता रैली भी निकाली जाएगी और कपड़े की थैली लोगों को बाटी जाएगी।
समाजसेवी अभय पोखरना ने बताया पर्यावरण और वातावरण की शुद्धता के लिए सभी को प्लास्टिक बैग की रोकथाम के लिए कृत संकल्पित होना पड़ेगा।उन्होंने संस्था के सभी सदस्यों को थेलिया प्रदान कर कपड़ों की थैली का उपयोग करने का आग्रह किया और लोगों में प्लास्टिक बैग का ईस्तेमाल नहीं करने के लिए जागृति प्रदान की और इसके इस्तेमाल से होने वाले नुकसान के बारे में बताया।
इस अवसर पर सीए मंदसौर शाखा अध्यक्ष दिनेश जैन, योगा ट्रेनर प्रीति जैन, महावीर इंटरनेशनल के जॉन चेयरमैन राकेश जैन, झोन कोषाध्यक्ष संजय चौधरी, पूर्व अध्यक्ष लोकेन्द्र जैन और संस्था सदस्य उपस्थित थे। यह जानकारी प्रवक्ता ऋषभ फाफरिया ने दी।

Related Articles

Back to top button