प्रदेश

लोकसभा चुनाव में मतदाताओं में बढ चढकर मतदान में भाग लिया

आनंद ताम्रकार

बालाघाट १९ अप्रैल ;अभी तक; जिले में लोकसभा चुनाव में मतदाताओं में बढ चढकर मतदान में भाग लिया है अत तक मिली जानकारी के अनुसार लगभग 72प्रतिशत मतदान हुआ है जिनमें से जिले के बैहर, लांजी और परसवाडा विधानसभा क्षेत्र में जहां शाम 4 बजे तक मतदान संपन्न किया जाना था वहां लांजी में 72.19प्रतिशत, परसवाड़ा में 74.08प्रतिशत और बैहर में 76.14प्रतिशत मतदान होने की जानकारी मिली है तीनों विधानसभायें नक्सल प्रभावित क्षेत्र में स्थित है।

                     नक्सल प्रभावित मतदान केन्द्र दुगलई में सतप्रशित मतदान होना बताया गया है प्रात 10 बजे ही सारे मतदाताओं ने मतदान में भाग लिया।

                         मतदान की तिथि एवं वैवाहिक तिथि साथ होने के कारण अनेक नवदंपत्तियों ने वैवाहिक रस्म प्रारंभ होने के पूर्व अथवा बिदाई के पहले दुल्हा दुल्हन की वेशभूषा में मतदान केंद्र पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

मतदान की गोपनीयता भंग करने के मामले में एसडीएम एवं सहायक निर्वाचन अधिकारी बालाघाट श्री गोपाल सोनी ने बूथ के वीडियो वायरल करने और गोपनीयता भंग करने के आरोप में एफआईआर दर्ज कराई है। उन्होने बताया की मतदान केन्द्र क्रंमांक 195 शासकीय पॉलिटेक्निक का पश्चिमी भाग और 242 शासकीय नेहरू शासकीय नवीन शाला के कक्ष में बने बूथ के वीडियो वायरल किये गये थे जिसमें मतदान की गोपनीयता भंग की गई है। जिसके आधार पर आरपी एक्ट की धारा 128 का उल्लंघन पाये जाने पर आईपीसी की धारा 188 के तहत बालाघाट कोतवाली में एफआईआर दर्ज कराई जा रही है।

कलेक्टर डाक्टर श्री गिरीश मिश्रा एवं पुलिस अधीक्षक श्री समीर सौरभ ने नक्सल प्रभावित विधानसभा क्षेत्रों का हेलीकॉप्टर से हवाई सर्वे कर सुरक्षा व्यवस्था एवं मतदानों केन्द्रों में चल रही मतदान प्रक्रिया का जायजा लिया है।

आदिवासी बाहुल्य विधानसभा क्षेत्रों में आदिवासी महिला पुरुष अपनी परंपरागत वेशभूषा में मतदान प्रक्रिया में भाग लेने मतदान केन्द्रों तक पहुंचे थे वहां अनेक महिलाएं अपने बच्चों को अपनी पीठ से बांध कर मतदान केन्द्र की कतार में खड़ी दिखाई दी।

Related Articles

Back to top button