प्रदेश

एक कमरे में प्राइमरी स्कूल, तो दूसरे में संचालित है आंगनवाड़ी

मोहम्मद सईद
शहडोल, 27 अगस्त अभीतक। जिले के जनपद पंचायत गोहपारू अंतर्गत ग्राम पंचायत देवदहा के झरिया टोला में दो कमरे का ऐसा भवन है, जिसके एक कमरे में प्राइमरी स्कूल है तो दूसरे कमरे में आंगनबाड़ी संचालित हो रही है। अब इस बात का खुद अंदाजा लगाया जा सकता है, कि एक कमरे में कक्षा 1 से पांचवी तक के बच्चों को किस प्रकार से शिक्षा दी जा रही होगी। इस वक्त पीएम जन मन योजना को लेकर पूरे जिले में बैगा समुदाय के लोगों के कल्याण की बात कही जा रही है, जबकि इस बैगा बाहुल्य बसाहट झिरिया टोला में ही आंगनबाड़ी का भवन नहीं है। और यही कारण है कि स्कूल भवन के एक कमरे को आंगनबाड़ी केंद्र के रूप में तब्दील कर दिया गया है।
                                    जनपद पंचायत गोहपारू अंतर्गत ग्राम पंचायत देवदहा के सरपंच ने कमिश्नर को दिए गए आवेदन में उल्लेख किया है, कि देवदहा के बसाहट झरिया टोला में अति पिछड़े बैगा जनजाति के लोगों की जनसंख्या 8 सौ के लगभग है। लेकिन यहां अभी तक आंगनबाड़ी के लिए भवन उपलब्ध नहीं है। आवेदन में उल्लेख किया गया है कि आंगनबाड़ी केंद्र क्रमांक 2 झरिया टोला में आंगनबाड़ी केंद्र का भवन न होने से लगभग 5 वर्ष से यह आंगनवाड़ी केंद्र स्कूल के एक कमरे में संचालित है।
 ‘
                               सरपंच द्वारा दिए गए आवेदन में यह उल्लेख भी किया गया है, कि प्राथमिक शाला झरिया टोला में कुल दो ही कमरे हैं। जिनमें कक्षा 1 से 5 तक की कक्षाएं एक साथ एक कमरे में लगाई जा रही है। सरपंच द्वारा यह मांग की गई है कि पीएम जन मन योजना अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्र क्रमांक 2 चिड़िया टोला का भवन शीघ्र निर्माण कराया जाए।
                       इस संबंध में गोहपारू के बीआरसीसी लक्ष्मीकांत वाजपेयी से जब जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया कि देवदहा के झिरिया टोला में शिक्षा गारंटी(ईजीएस) का भवन है। इसी भवन के एक कमरे में आंगनबाड़ी केंद्र और दूसरे कमरे में प्राइमरी स्कूल संचालित हो रही है। उन्होंने यह भी कहा कि हां यह सही बात है कि एक ही कमरे में कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को बैठाया जा रहा है।
                             इस संबंध में महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज लारोकर से जब चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि झिरिया टोला आंगनबाड़ी केंद्र क्रमांक 2 के भवन निर्माण का प्रस्ताव भेजा गया है।

Related Articles

Back to top button