प्रदेश

अंध विश्वास को दूर करने विज्ञान के प्रति जागरूकता अभियान

विजय सिंह सीधी से  

सीधी, 1 सितम्बर ;अभी तक ;  जिले के शासकीय हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री स्कूलों में विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति रूचि जागृत करने उनके वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने और विभिन्न चमत्कारिक घटनाओं के पीछे निहित विज्ञान के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से वर्ष भर इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। इन गतिविधियों के माध्यम से जहां बच्चों में विज्ञान विषय के प्रति अरूचि या डर दूर होकर रूचि जागृत होगी वहीं विद्यार्थियों के माध्यम से जन सामान्य के बीच व्याप्त अंधविश्वास को दूर करने में भी मदद मिलेगी यही इस कार्यक्रम का मुख्य एवं व्यापक उद्देश्य है।

               डॉ सुजीत कुमार मिश्र, एपीसी रमसा ने जानकारी दे कर बताया कि इस कार्य हेतु जिले के सभी विद्यालयों के विज्ञान शिक्षकों का जिला स्तर पर एक दिवसीय उन्मुखीकरण भी किया जाएगा। जादू नहीं विज्ञान है अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों जैसे क्यों फोटो से भभूत गिरता हैबिना माचिस के आग कैसे लगती हैपानी में शोले उठने का करतबआग हथेली पर रखने से क्यों जलताआग के गोले कैसे खा लेते हैंनारियल से आग उत्पन्न करनाथर्माकोल गायब करना यह कोई जादू नही है बल्कि विज्ञान है।

 इस प्रकार की वैज्ञानिक गतिविधियां सभी स्कूलों में आयोजित की जायेगी। गतिविधियों का आयोजन सभी शालाओं में एक दिवसीय विज्ञान मेले के रूप में भी किया जायेगा। यह आयोजन ब्लॉक और जिला स्तर पर भी आयोजित किया जायेगा।

Related Articles

Back to top button