प्रदेश

उद्यानिकी महाविद्यालय में एंटी रैगिंग दिवस मनाया गया

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर १३ अगस्त ;अभी तक ;   विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) एवं राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के निर्देशानुसार उद्यानिकी महाविद्यालय मंदसौर में एंटी रैगिंग सप्ताह के अंतर्गत एंटी रैगिंग दिवस का आयोजन किया गया।
                                       महाविद्यालय के एकेडमिक प्रकोष्ठ प्रभारी डॉ. रुपेश चतुर्वेदी ने रैगिंग के विषय में विस्तृत जानकारी देते हुए विद्यार्थियों को जागरूक किया । उन्होंने बताया कि महाविद्यालय के वरिष्ठ विद्यार्थियों द्वारा नव प्रवेशित विद्यार्थियों से अपमानजनक या अभद्र व्यवहार रैगिंग के श्रेणी में आता है। ऐसा कोई भी आचरण चाहे कहे गए या लिखे गए शब्द या कोई कार्य जिसका प्रभाव किसी अन्य छात्र को अपमानित या एवं अशिष्ठता करने का होता है, ये गतिविधियां रैगिंग की श्रेणी में आती हैं।
                                    उन्होंने बताया कि माधवन आयोग की अनुशंसा के अनुसार रैगिंग के खिलाफ कई तरह की कड़ी सजा निर्धारित हैं जो कि छात्र जीवन में नुकसान दे हो सकती हैं। अतः विद्यार्थियों को रैगिंग जैसे आपराधिक कृतियों से बचना चाहिए।
                             महाविद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक डॉ. ओ पी सिंह ने विद्यार्थियों को ऑनलाइन रैगिंग अर्थात साइबर क्राइम जैसी गतिविधियों के बारे में सचेत किया। महाविद्यालय की एंटी रैगिंग कमेटी के प्रमुख डॉ. जीपीएस राठौर ने सप्ताह भर चलने वाली विभिन्न गतिविधियों जैसे तात्कालिक भाषण एवं सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी दी। एक सप्ताह तक चलने वाले इस कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यार्थियों को रैगिंग के संबंध में विभिन्न चलचित्र भी दिखाए जाएं। महाविद्यालय के प्रभारी अध्यक्षता डॉक्टर एचपी सिंह ने वरिष्ठ विद्यार्थियों  को मर्यादा में रहने की सलाह दी। कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ रोशन गलानी द्वारा किया गया।
                                          कार्यक्रम में कई विद्यार्थियों के साथ महाविद्यालय की एंटी रैगिंग समिति के सभी सदस्यों एवं  सभी शिक्षक गणों ने सक्रिय रूप से भाग लिया। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन प्रथम वर्ष के कक्षा सलाहकार डॉ आर पी पटेल द्वारा किया गया।

Related Articles

Back to top button