प्रदेश

प्रकृति प्रेमी अर्जुन गहलोत ने 38 हजार 600 पौधे लगाने का कीर्तिमान रचा, लक्ष्य 1 लाख पौधे लगाने का

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर २५ मई ;अभी तक;  भीषण गर्मी में इंसान हो या पशु- पक्षी शुद्ध हवा और ठंडी छाव उन्हें मिले तो कहा से मिले क्योंकि हर दिन पेड़ों की कटाई होती जा रही है ऐसी गर्मी में इंसान तो फिर भी राहत पा लेता है लेकिन पशु-पक्षी बेचारे जाए तो कहा जाए। इन सबको बचाने के लिए प्रकृति को बचाने का हम सभी को संकल्प लेना होगा। हम प्रति वर्ष पेड़ो का संरक्षण करें तथा प्रतिवर्ष पौधे लगाए।
                                 यह बात कही है प्रकृति प्रेमी अर्जुन गहलोत ने जिन्होंने अपने जीवन में अभी तक 38 हजार 600 पौधे लगाने का एक कीर्तिमान रच चुके है तथा उनका लक्ष्य है अपने जीवन में 1 लाख पौधे लगाने का। अर्जुन गहलोत प्रतिवर्ष पौधे लगाते हैं जहां अवसर मिलता है जैसा समय रहता हैं जन्मदिन हो, नवरात्रि हो या हरियाली अमावस्या सभी अवसरों पर पौधे लगाकर समाज को संदेश देते है ।
                                   श्री गहलोत ने इस वर्ष भी व्यक्तिगत तौर पर पंछियों के लिए पानी पीने के लिए 100 से भी ज्यादा स्थानों पर पानी के लिए बर्तन टंगवाए। 45 डिग्री तापमान में गर्मी के कारण परेशान होने से बचने के आप पौधे लगाए। अर्जुन गेहलोत ने बताया की आने वाली वर्षा ऋतु में व्यक्तिगत रूप से इस बार 2100 पौधे लगाएंगे। गेहलोत ने बताया जो पौधे वो लगाते हैं उनमें अधिकतर नीम, पीपल, आंवला, इमली, बरगद, शीशम, सरस, गुलमोहर, आम, बेलपत्र आदि के पौधे लगाते हैं।
                                   बचपन से ही श्री गेहलोत अपने दादाजी के बताए मार्ग पर अग्रसर है। उन्होंने समाज से आग्रह किया है की आप भी अपनी खेत की मेड या अन्य किसी भी जगह पौधे लगाकर आने वाले समय में प्रकृति के लिए जीवन दाता बने।

Related Articles

Back to top button