प्रदेश

इनरव्हील क्लब ने स्कूल में बच्चों को कागज का बेग बनाना सिखाया

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर ३ जुलाई ;अभी तक; इनरव्हील क्लब मंदसौर के तत्वाधान से आज अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्ति दिवस पर सरस्वती शिशु मंदिर के बच्चों को सार्थक संस्था की ट्रेनर चंदा डांगी के द्वारा कागज के बैग बनाना सिखाया एवं प्लास्टिक के दुरुपयोग के बारे में बताया।

इस अवसर पर इनर व्हील अध्यक्ष श्रीमती शर्मिला बसेर ने कहा कि प्लास्टिक धरती के लिए अभिशाप है। प्लास्टिक इंसान, जानवर समेत प्रकृति को भारी नुकसान पहुंचा रहा है। लोगों में तरह-तरह की बीमारियां फैल रही हैं, जमीन की उर्वरा शक्ति नष्ट हो रही है और जलस्त्रोत दूषित हो रहे हैं। । आपने कहा कि बच्चे आने वाले देश के भविष्य हैं, वो प्लास्टिक मुक्त भारत के लिये एक एंबेसडर की तरह कार्य कर सकते हैं। घर जाकर माता-पिता को प्लास्टिक इस्तेमाल न करने की प्रेरणा दे सकते हैं इसलिए बच्चों को इस महत्व को समझाने के लिए चुना।
ट्रेनर श्रीमती डांगी ने कहा कि पॉलीथिन जीवन के लिए खतरा बन रहा है। हम बाजार में सामान, सब्जी आदि खरीदने जाये तो घर से कपड़े की थैली लेकर जाये। जितना कम हो सके पॉलीथिन या प्लास्टिक की वस्तुओं का उपयोग करें
इस अवसर पर इनरव्हील क्लब मंदसौर 304 के सौजन्य से श्रीमती चंदा डांगी का लोगो लॉन्च किया। स्कूल के बच्चों के साथ प्लास्टिक के विरोध में बैनर एवं पोस्टर के साथ रैली भी निकाली गई। समस्त बच्चों को बिस्किट्स पेकेट एवं स्कूल स्टाफ़ को कपड़े से बनी थेलिया भी वितरित की गईं।
कार्यक्रम में स्कूल प्रिंसिपल एवं स्टाफ का महत्वपूर्ण योगदान रहा। इस कार्यक्रम में क्लब की पूर्व अध्यक्ष लीला सोनी, इंदु पंचोली, प्रीति छाबड़ा, डॉ. उर्मिला सिंह तोमर, एडिटर पायल उकावत, अंजना पटेल एवं आरती सोनी, रानी राठौर आदि उपस्थिति रही। आभार सचिव सोनिया खिमेसरा ने माना।

Related Articles

Back to top button