प्रदेश

श्री तीन छत्री बालाजी मंदिर पर धूमधाम से ध्वजा चढ़ाई*

महावीर अग्रवाल
मन्दसौर १२ सितम्बर ;अभी तक ;   गणेश चतुर्थी से मन्दसौर शहर में बालाजी मंदिरों पर ध्वजा चढ़ाने की शुरुआत हुई थी। मंगलवार को शहर के प्राचीन श्री तीन छत्री बालाजी मंदिर पर धूमधाम से सैकड़ो युवाओं की उपस्थिति में गौरव अग्रवाल ने ध्वजा चढ़ाई। ध्वजा चढ़ाने के बाद हनुमान चालीसा का सामूहिक रूप से पाठ हुआ। सभी ने इसके बाद बालाजी की आरती की। धर्म जागरण के लिए हिंदूवादी भाजपा युवा नेता गौरव अग्रवाल ने ध्वजा चढ़ाने कि जो पहल की इसकी चहुंओर प्रशंसा हो रही है।
                                  हिन्दू युवा वाहिनी के राष्ट्रीय अध्यक्ष विक्रम सिंह राठौड़ ने तो संगठन में यह घोषणा कर दी की पूरे देश में हिन्दू युवा वाहिनी द्वारा मंगलवार शनिवार को बालाजी मंदिरों पर ध्वजा चढ़ाई जाएगी। गौरव अग्रवाल द्वारा कि गई शुरुआत देशभर में धर्म जागरण कि अलख जगाएगी। जब सैकड़ो युवा श्री तीन छत्री बालाजी मंदिर पर हनुमान चालीसा का पाठ और आरती कर रहे थे तब पूरे क्षेत्र का माहौल धर्ममय हो गया था। ऐसा लग रहा था मानो धर्म से दूर होकर सोशल मीडिया और मोबाइल में उलझ चुके युवा फिर से धर्म से जुड़ने लगे हैं।
                            इस अवसर पर पंडित श्री विष्णु शर्मा, अनिता दीदी, हेमन्त बुलचंदानी, कमलेश सिसोदिया, बंशी राठौर, हिन्दू युवा वाहिनी के विभाग संयोजक विष्णु बाला, जिला अध्यक्ष ईश्वर सिंह गेहलोद, हिन्दू युवा वाहिनी महिला मोर्चा कि जिला अध्यक्ष भावना लौहार, जिला उपाध्यक्ष हर्षिता कड़ोतिया एवं हिन्दू युवा वाहिनी के प्रदेश प्रभारी चैतन्य सिंह राजपूत भी अपने संगठन के युवाओं को बड़ी संख्या में लेकर कार्यक्रम में पहुंचे।
*ध्वजा का सनातन धर्म में बड़ा महत्व है – अग्रवाल*
                               हिंदूवादी भाजपा युवा नेता गौरव अग्रवाल ने उपस्थित युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि सनातन धर्म में ध्वजा का बड़ा महत्व है। मेरे मन में कई दिनों से यह विचार चल रहा था कि मंदिरों पर चौला चढ़ाया जाता है, महाआरती होती है, भंडारे होते हैं, छप्पन भोग लगाया जाता है, लेकिन ध्वजा चढ़ाने का कार्य धूमधाम से नहीं होता। जबकि शास्त्रों में कहा गया कि अगर आप मंदिर के अंदर जाकर दर्शन नहीं कर सको तो ध्वजा के दर्शन से ही प्रभु दर्शन का लाभ मिल जाता है। गौरव अग्रवाल ने कहा कि यह ध्वजा चढ़ाने का अभियान मेरा नहीं है हम सब सनातन धर्म को मानने वालों का अभियान है, क्योंकि सनातन धर्म हम सबका है, आप जिस क्षेत्र में भी रहते हैं वहां के बालाजी मंदिर पर ध्वजा चढ़ाएं, आप हमें बुलाएंगे तो हम भी आएंगे और धूमधाम से धर्म ध्वजा चढ़ाई जाएगी। गौरव ने कहा कि इस अभियान से आप अपने परिवार, महिलाओं, बच्चों और मित्रों को भी जोड़े। जब आप ध्वजा चढ़ाने जाएं तो साथ में अपने बच्चों को भी लेकर जाएं क्योंकि बच्चों को धर्म संस्कृति से जोड़ना बहुत आवश्यक है, आने वाले पीढ़ी धर्म से जुड़े इसलिए बच्चों को हमारी संस्कृति का ज्ञान अवश्य दें। जब ध्वजा चढ़ाई जाएगी और बच्चे पूछेंगे कि यह क्या हो रहा तो आप बच्चों को ध्वजा का महत्व बताएं। विदेशी लोग हमारे धर्म से जुड़ रहे हैं, हमारी संस्कृति को अपना रहे हैं और हम उनकी पश्चात संस्कृति को अपनाकर अपने महान सनातन धर्म से दूर हो रहे हैं यह बहुत शर्म की बात है, हम ध्वजा अभियान के माध्यम से अपने भगवान की सेवा करें और पूरी ताकत से इस अभियान को आगे बड़ाएं।
*शनिवार को यश बालाजी मंदिर पर ध्वजा चढ़ाई जाएगी*
गौरव अग्रवाल ने कहा कि आने वाले शनिवार को यश बालाजी मंदिर पर धूमधाम से ध्वजा चढ़ाई जाएगी। सभी सनातन धर्म के अनुयायियों से आग्रह है कि अधिक से अधिक संख्या में पधारें और इस अभियान को गति प्रदान करे।

Related Articles

Back to top button