प्रदेश

वर्षा होने पर गधों को खिलाए गुलाब जामुन

महावीर अग्रवाल

 

मंदसौर  २६ जुलाई ;अभी तक;  अच्छी वर्षा के लिए मन्दसौर के लोगो ने आज बाजार बंद रख उज्जैनी मनाई। गत 18 जुलाई को नगर के ही चन्द्रपुरावासियों ने अच्छी वर्षा की कामना के लिए पुरानी मान्यता अनुसार शमशान में गधो से खेत मे बुआई करवाई थी। कल गुरुवार 25 जुलाई को अछी वर्षा होने पर गधो को मान्यता अनुसार गुलाब जामुन खिलाए गए। अच्छी वर्षा के लिए लोग मान्यता अनुसार अलग अलग प्रकार के टोने टोटके करते है और किए भी है ।

अच्छी वर्षा के लिए आज मन्दसौर नगर के नागरिकों ने उज्जैनी मनाई। दिन भर आकाश में बादल छाए रहे और आंखे बदलो को निहारती रही लेकिन बदरवा नही बरसे।हालांकि दिन भर आसमान में बादल छाए रहे।

अच्छी वर्षा कामना लिए चन्द्रपुरा के नागरिकों ने 18 जुलाई से पहले चन्द्रपुरा के बाहर भोजन बनाकर उज्जैयनी  मनाई। यहां वार्ड नम्बर 26 संगीता के पति शैलेन्द्र गोस्वमी ने बताया था कि वर्षा की कामना लिए  चन्द्रपुरा के कुछ लोग अर्ध नग्न होकर शमशान गए और वहां प्रतीक के तौर पर दो गधों से उडद और मूंग की खेती  के लिए बुआई की । यह बुआई वैसे ही कि गई जिस प्रकार खेत मे बेलो से की जाती है। अच्छी बर्षा होने पर आज गधो को गुलाबजामुन खिलाए गए।

Related Articles

Back to top button