प्रदेश

गायत्री परिवार व वर्क संस्था ने श्रमदान कर पुरानी बावड़ी से निकाली गंदगी

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर १४ मई ;अभी तक;  गायत्री परिवार व वर्क संस्था द्वारा वार्ड नं. 18 कालाखेत में बावड़ी वाले बालाजी के मंदिर के पीछे स्थित काफी पुरानी आकाश वाली बावड़ी पर दो घण्टे श्रमदान कर वहां व्याप्त कचरे को बाहर निकाला। यह बावड़ी काफी बड़े क्षेत्रफल में बनी हुई है। वार्डवासियों द्वारा बावड़ी में नियमित कचरा एवं पौलीथीन की थैलिया फैंकी जाने से बावड़ी का पानी बहुत ही गंदा हो गया है। बावड़ी में पर्याप्त पानी भरा हुआ है इससे जल संकट का निदान हो सकता है।
                                   गायत्री परिवार के श्रमदानियों ने कहा कि आज के समय में पानी टैंकर से व बॉटलों के माध्यम से बेचा जा रहा है। दूसरी ओर हमारी जो पुरानी धरोहर है जो पानी के स्त्रोत है उनके संरक्षण के प्रति हम उदासीन बने हुए है। आकाश वाली बावड़ी दिन प्रतिदिन गंदी, क्षतिग्रस्त व नष्ट होती जा रही है लेकिन इस ओर किसी का ध्यान नहीं है। इस बावड़ी के प्रति न तो प्रशासन ध्यान देता है और न ही आसपास के रहवासी ध्यान दे रहे है। अगर बावड़ी से गंदगी नहीं निकाली तो आने वाले समय में इस गंदगी से डंेगू व मलेरिया फैल जायेगा। नपा के साथ-साथ ही रहवासियों का भी फर्ज है कि वह अपने आसपास के कुएं व बावड़ियों की समय-समय पर साफ सफाई करें ताकि उन्हें शुद्ध जल मिल सके व उन्हें पेयजल संकट का सामना न करना पड़े। नगरपालिका भी कार्य योजना बनाकर नगर में स्थित बावड़ियों के संरक्षण हेतु आवश्यक कदम उठाये।
                          गायत्री परिवार व वर्क संस्था ही जल स्रोतों की सफाई पर ध्यान दे रही है जो आज मानव के लिये जरूरी है। अन्य सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाएं भी आगे आकर श्रमदान कर स्वच्छता अभियान में सहभागी बने।
                               वर्क संस्था के अध्यक्ष मुजफ्फर मंसूरी ने बताया कि गायत्री परिवार और वर्क संस्था हर सप्ताह स्वच्छता अभियान के तहत सफाई और श्रमदान करती आ रही है। इस रविवार अक्कासा वली दरगाह बावड़ी पर सफाई कर श्रमदान किया जाएगा और पैगम्बर मुहम्म्द के कथन पवित्रता, आस्था का हिस्सा है। पवित्रता के बिना आस्था नहीं है। शासन प्रशासन को भी इस ओर ध्यान देना आवश्यक है। बावड़ी से लोगों की आस्था जुड़ी है। यहां से लोग पानी ले  जाते है लेकिन इसका पानी काफी गंदा रहता है।
                               श्रमदान में रमेश सोनी, नालछा माता मंदिर ट्रस्टी हर्ष शर्मा, योगेशसिंह सोम, अब्दुल कादर मंसूरी एड., से.नि. कोषालय अधिकारी बी.एल. चौहान, पतंजलि योग गुरू बंशीलाल टांक, मांगीलाल लक्षकार, दशपुर विकास परिषद कार्यकारी अध्यक्ष कन्हैयालाल शर्मा, वर्क संस्था अध्यक्ष मुजफ्फर मंसूरी, जाफर मंसूरी, फिरोज मंसूरी, इमरान हुसैन, भरत सोलंकी, संजय शर्मा आदि ने सहभागिता की।

Related Articles

Back to top button