प्रदेश

गायत्री परिवार व वर्क संस्था ने कालाखेत बावड़ी से 8 साल की गंदगी निकाली

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर २७ मई ;अभी तक;  गायत्री परिवार व वर्क संस्था द्वारा जल अभियान के अंतर्गत तीसरे सप्ताह भी स्थानीय कालाखेत स्थित आकाशवाली बावड़ी से 8 साल से व्याप्त गंदगी को बाहर निकाला।
                                        गायत्री परिवार के श्रमदानियों ने कहा कि कालाखेत जो कि नगर का मध्य क्षेत्र व व्यवसायिक स्थल होने के कारण यहां की बावड़ी में गंदगी व्याप्त होने से मलेरिया व डेंगू जैसी बीमारी का सामना करना पड़ेगा। जिसको लेकर यहां पर गायत्री परिवार व वर्क संस्था द्वारा सफाई अभियान चलाया।गायत्री परिवार आगे भी सफाई कार्य चालू रखेगा यहां गंदगी बहुत है।
                                   प्रशासन से भी निवेदन किया है कि सभी बावड़ियों का संज्ञान लेना शुरू कर दें। यह सब हमारी पुरानी धरोहर है। नगरपालिका का भी दायित्व है कि इनका संरक्षण करें। शिवना नदी, तेलिया तालाब व कुएं-बावड़ियों का संरक्षण नहीं होगा तो आने वाले समय में हमें भारी पेयजल संकट का सामना करना पड़ेगा। शिवना नदी, तेलिया तालाब व सभी शासकीय बावड़ियां गंदे पड़े है। शासन प्रशासन व सामाजिक संस्थाओ को जन अभियान चलाकर इन्हें साफ व स्वच्छ करना चाहिये।
                           श्रमदानी रमेश सोनी ने कहा कि आज बड़ा दुख होता है कि बावड़ी जो अपने जल स्त्रोत है जिसको क्षेत्रवासियों ने डस्टबिन बना दिया है। यहां से श्रमदानियों द्वारा 8 साल की गंदगी को बाहर निकाला जा रहा है। वार्डवासियों का भी कर्तव्य है कि वे इन्हें साफ रखे व गंदगी न करें। अच्छी सोच रखे व अच्छा कार्य करें व जल बचाये। अगर बावड़ी साफ होगी तो वार्डवासी बावड़ी के पानी का उपयोग भी कर सकते है।
                           हर्ष शर्मा ने कहा कि जल बचाओं अभियान के नाम से राजनीति करने वालों को भी इस अभियान में सक्रियता से भाग लेना चाहिये। कम से कम सप्ताह में दो घण्टे अवश्य श्रमदान करे। यह शरीर के लिये भी बहुत जरूरी है। मन में भी उर्जा का संचार होता है।
वर्क संस्था के फिरोज हुसैन ने कहा कि हम चिकित्सालय में निःशुल्क भोजन करना, गायत्री परिवार के साथ स्वच्छता अभियान चलाना व पर्यावरण बगीचे को साफ-सफाई एक साल से कर रहे है जो नेकी का कार्य है। हमारी संस्था के सदस्य जहां भी अच्छा कार्य होता है वहां पहुंच जाते है।
योगेशसिंह सोम ने कहा कि गायत्री परिवार द्वारा शहरों व गावों मे 2026 तक जल, पर्यावरण, स्वच्छता,  नशामुक्ति अभियान का मिशन चल रहा है। जिसमें सभी अपने सहभागिता करें।
श्रमदान में फिरोज हुसैन, कन्हैयालाल शर्मा, ललित भाटी, हर्ष शर्मा, योगेशसिह सोम, अशोक धनोतिया, दिनेश पोरवाल, मांगीलाल लक्षकार, शाहीद शाह, मोहित और नपा के विनोद  आदि ने भाग लिया।

Related Articles

Back to top button