प्रदेश

भारत सरकार ग्राहकों के हितों के लिए भारतीय मानक ब्यूरो आधारित उत्पाद को बढ़ावा देगा-सोम 

महावीर अग्रवाल 

मंदसौर  ७ मार्च ;अभी तक;  जिले के मंदसौर, मल्हारगढ़ व सीतामऊ में भारतीय मानक ब्यूरो के द्वारा विशेष जागो ग्राहक जागो के तहत एक-एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें गांव के सरपंच व सचिव को विशेष जानकारी प्रदान की गई ।भोपाल से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ग्राहकों को किस प्रकार से उत्पाद खरीदें,  आईएसआई मार्क क्या है, भारतीय मानक ब्यूरो आइसो 9001 हॉलमार्क के उत्पाद हम क्यों खरीदे आदि के बारे में विस्तार से बताया।
                                 कार्यशाला में बताया कि निर्धारित मार्के के अलावा हम बिना मार्क के यदि कोई उत्पाद खरीदते हैं तो अपनी जान जोखिम में डालते हैं। इलेक्ट्रिक का सामान, गैस का चूल्हा, इलेक्ट्रिक राड, प्रेस, कंप्यूटर, किचन के समस्त सामान आई एस आई मार्क का होना चाहिए। यदि मार्के की जानकारी के हम सामान खरीदते है तो  दुर्घटना को हम घर पर आमंत्रित करते हैं।
                                 भोपाल से नियुक्त किए गए प्रमुख वक्ता एडवोकेट सत्येंद्र सिंह सोम ने मंदसौर मल्हारगढ़ सीतामऊ में पहुंचकर एक-एक दिवस कार्यक्रम में हर घर तक इसकी जानकारी पहुंचाने के उद्देश्य से उक्त जानकारियों  प्रदान की। मिलावट के विरोध के लिए भी पंचायत में जागरूकता दिखाई गई।
                              कार्यक्रम में विशेष सहयोगी लाल बहादुर श्रीवास्तव, अरविंद सिंह राठौड़, पंचायत सदस्य कमल सिंह मौर्य, पन्नालाल रहे। भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा इस जानकारी को प्राप्त करते हुए समस्त सरपंच व सचिव ने गांव गांव तक पहुंचाने का  आश्वासन दिया।
                                    मल्हारगढ़ के सीईओ रामचंद्र हालु, पुष्पा, कन्हैयालाल पाटीदार, अनिल कुमार मारवी जिला परियोजना प्रबंधक इस कार्यक्रम को विशेष रूप से आयोजन करने में कार्यक्रम प्रभारी महावीर कुमार जैन विशेष सहयोग करते हुए कार्यक्रम का प्रबंध किया।  यह जानकारी महावीर कुमार जैन कार्यक्रम प्रभारी द्वारा दी गई।

Related Articles

Back to top button