प्रदेश

सावन में खंडवा-इंदौर मार्ग पर नहीं चलेंगे 28 अगस्त तक भारी वाहन, वहीं ज्यातिर्लिग पर चढेगा सुबह 9 बजे तक ही जल

 मयंक शर्मा

खंडवा ५ जुलाई ;अभी तक;  सावन माह में नर्मदा तट की जिले की ज्येाातिलिंग  नगरी ओंकारेश्वर आने वाली श्रद्धालुओं और कावड़ियों की भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने इंदौर-इच्छापुर राजमार्ग पर भारी वाहनों की आवाजाही दिन के समय प्रतिबंधित की गई है। सावन में ओंकारेश्वर में कावड़ियों की भीड़  के आवाजाही करने से मार्ग पर बार-बार जाम लगने से लोगों को होने वाली परेशानी को देखते हुए यह कदम उठाया है।

कलेक्टर अनूप कुमार सिंह द्वारा जारी आदेश में बताया कि जुलाई तथा अगस्त 2023 में  अधिकमास के कारण सावन भादोै के पडने वाले ै  सोमवार के दौरान उमड़ने वाली भीड़ के मद्देनजर ट्रैफिक जाम होने की संभावना और श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 10 जुलाई से 28 अगस्त तक भारी वाहनों का परिवहन खंडवा से इंदौर के बीच राजमार्ग पर प्रतिबंधित किया है। विदित हो कि जिले में कावड़ यात्रा ओंकारेश्वर तक निकाली जाने की परंपरा  है।

                                  श्रावण मास में प्रदेश व देश के कोने कोने से बड़ी संख्या में ओंकारेश्वर में नर्मदा स्नान और दशनार्थ श्रद्धालुओं व कावडियो का  आगमन होता है। खंडवा- इंदौर अत्यंत व्यस्ततम सड़क मार्ग है। श्रद्धालुओं के निर्वाध परिवहन, सार्वजनिक सुरक्षा और सुविधा की दृष्टि से जनसामान्य की सुरक्षा व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए यह खंडवा-इंदौर मार्ग को भारी वाहनों के लिए प्रतिबंधित किए है।  इसके लिए अन्य वैकल्पिक मार्ग का उपयोग होगा। इंदौर- इच्छापुर हाईवे पर संचालित होने वाले भारी मालयान केन्ेंद्रीय मोटरयान अधिनियम 1988 की धारा 115 तथा केंद्रीय मोटरयान नियम 1994 के नियम 215 के अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए सावन सोमवार याने 10 जुलाई से 28 अगस्त तक प्रातः छह बजे से रात्रि दस बजे तक भारी मालयान वाहन की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी।
बुरहानपुर की ओर से खंडवा जिले में प्रवेश करने वाले भारी वाहन खंडवा जिले के ग्राम देशगांव से खरगोन और धामनोद होते हुए एबी रोड से इंदौर की ओर जाएंगे। इसी प्रकार इंदौर से चलने वाले भारी वाहन खरगोन जिले से होते हुए खंडवा जिले के ग्राम देशगांव में प्रवेश कर देशगांव से अपने गंतव्य तक पहुंचेंगे।कलेक्टर ने कहा कि आवश्यक सेवाओं और शासकीय कार्य में लगे वाहन प्रतिबंधित से मुक्त रहेंगे।  इनमें यात्री बस, दुग्ध वाहन, नगर निगम की स्वास्थ्य सेवाओं में लगे वाहन, पुलिस वाहन, फायर बिग्रेड, पानी टैंकर, आर्मी के वाहन, विद्युत कंपनी के कार्य में संलग्न वाहन पेट्रोलियम पदार्थ वाहन कृषि उपज मंडी में सब्जी ले जाने वाले वाहन आ जा सकेगे।

ज्योतिर्लिंग ओंकारेश्वर मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शनों के लिए पहुंचते है। प्रशासन और मंदिर ट्रस्ट ने  भीड़ नियंत्रण और श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए लंबे इंतजार से राहत के लिए श्रावण में भगवान भोलेनाथ पर सुबह नौ बजे तक ही श्रद्धालु जल और फूल-बेलपत्र सीधे चढ़ा सकेंगे। वहीं सप्ताह में तीन दिन शनिवार, रविवार और सोमवार को वीआइपी दर्शन व्यवस्था बंद रहेगी। पुनासा एसडीएम और ओंकारेश्वर मंदिर ट्रस्ट के सीईओ सीएस सोलंकी ने बताया कि सावन माह में  31 अगस्त तक के लिए भीड़ नियंत्रण और श्रद्धालुओं की सुरक्षा व सुविधा के लिए विभिन्न कदम उठाए हैं। ओंकारेश्वर में श्रद्धालुओं के स्नान और नाव संचालन, मंदिर में प्रवेश, पूजन व्यवस्था को लेकर जरूरी निर्देश दिए गए है।

                       उन्होने बताया कि श्रावण के ं प्रत्येक सोमवार को 2 स्वरूप वाले  ज्योतिलिंग  ओंकारेश्वर व ममलेश्वर की महासवारी नगर भ्रमण करेंगी। इस वर्ष अधिक मास होने से सावन में आठ और भादौ के एक इस प्रकार कुल नौ सवारियां निकलेंगी। दर्शनार्थियों के लिए मंदिर के पट सुबह पांच बजे खुल जाते है।दोपहर में भोग आरती के दौरान एक बजे करीब आधे घंटे दर्शन बंद रहते हैं। इसके बाद रात 9.30 बजे तक पट खुले रहते हैं। श्रावण में सुबह नौ बजे बाद गर्भगृह के बाहर ही श्रद्धालुओं से जल और फूल-बेलपत्र पात्र में डलवाएं जाएंगे।

 

Related Articles

Back to top button