प्रदेश

स्वच्छता ही सेवा अभियान अंतर्गत कचरे के ब्लैक स्पॉट चिन्हित करें : कलेक्टर 

महावीर अग्रवाल
मंदसौर 9 सितंबर ;अभी तक ;   कलेक्टर श्रीमती अदिती गर्ग की अध्यक्षता में साप्ताहिक अंतर विभागीय समीक्षा बैठक सुशासन भवन स्थित सभागार में आयोजित की गई। बैठक के दौरान कलेक्टर श्रीमती गर्ग ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा अभियान 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलेगा। इस अभियान के अंतर्गत सभी नगरीय निकाय ऐसे ब्लैक स्पॉट चिन्हित करें। जहां पर सबसे अधिक कचरा एकत्रित होता है, ऐसे ब्लैक स्पॉट को एकदम साफ करें।
                                      इस अभियान में सभी विभाग मिलकर वृहद स्तर पर कार्य करें। अधिक से अधिक लोगों को भी इस अभियान के तहत जोड़े। सीएमएचओ स्वच्छता कर्मियों का हेल्थ कैंप लगवाएं एवं अच्छे कर्मियों को पुरस्कार प्रदान करें। सभी विभाग इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखें की विभागों में महिलाओं एवं पुरुषों के लिए अलग-अलग पब्लिक शौचालय बनाएं। जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि, निजी स्कूलों पर अब तक क्या कार्यवाही की गई। इसकी फाइनल रिपोर्ट तुरंत प्रस्तुत करें। बैठक के दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री कुमार सत्यम, अपर कलेक्टर श्रीमती एकता जायसवाल सहित सभी जिलाधिकारी मौजूद थे।
                                              पोषण माह 30 सितंबर तक चलेगा। इसमें एनीमिया, शारीरिक रूप से कमजोर बच्चे इत्यादि गतिविधियों पर कार्य होगा। इसके लिए सभी विभागों को भी इस कार्य में लगाए। कमजोर बच्चों को एनआरसी में भर्ती करवाए। साथ ही सप्ताह भर का एक कार्यक्रम बनवाए। विभाग पोषण माह के उद्देश्य एवं उसकी उपलब्धियां पर मुख्य रूप से कार्य करें।  जिला आपूर्ति अधिकारी जिले में राशन दुकानों का निरीक्षण करें। सीएम हेल्पलाइन शिकायतों के अंतर्गत विभाग शिकायतों को अपने विभाग से दूसरे विभाग में स्थानांतरित न करें। साथ ही एलडीएम बैंकों का दो दिन का विशेष कैंप लगाए तथा शिकायत का निराकरण करें। नगर पालिका वार्ड स्तर पर कैंप लगाए तथा शिकायत का निराकरण करवाए।

Related Articles

Back to top button