प्रदेश

किताबों को बनाए अपने जीवन का हिस्सा, करें अध्ययन, शहडोल में लगा पुस्तक मेला

मोहम्मद सईद
शहडोल 11 मई अभीतक। कक्षा नर्सरी से बारहवीं तक की किताब, स्टेशनरी, बैग, स्कूल ड्रेस एवं अन्य सामग्री अभिभावकों को उचित मूल्य पर सुलभ हो सके इसके लिए संभागीय मुख्यालय शहडोल के शासकीय रघुराज उत्कृष्ठ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के सभागार में तीन दिवसीय पुस्तक मेला लगाया गया है। पुस्तक मेला का 10 मई को एडीजीपी शहडोल जोन डीसी सागर, कलेक्टर तरुण भटनागर और पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक ने फीता काटकर शुभारंभ किया।
पुस्तक मेला के शुभारंभ अवसर पर एडीजीपी श्री सागर ने कहा की विद्यार्थी कक्षाओं की किताबो का गहन अध्ययन करें। उन्होंने कहा कि किताबों को पढ़ने से जिंदगी सुधार जाएगी। उन्होंने कहा कि पढ़ाई करते समय पढ़ाई का ही कार्य करें अन्य दूसरा कार्य न करें।
इस अवसर पर कलेक्टर तरुण भटनागर ने कहा कि अभिभावक, विद्यार्थी व अन्य लोग किताबों को अपने जीवन का एक हिस्सा बनाएं, किताबों को पढ़ें और ज्ञान प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि किताबों को पढ़ने से व्यक्ति के व्यक्तित्व में निखार आता है, किताबों को स्वयं पढ़े और दूसरों को भी पढ़ने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि पुस्तक मेले का आयोजन का उद्देश्य अभिभावकों को बच्चों के लिए किताबें, ड्रेस व अन्य सामग्री स्वतंत्र रूप से प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि स्कूल संचालक दिशा निर्देशों का पालन करें फीस नियमानुसार निर्धारित करें जिससे अभिभावको पर बोझ न बने।
पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक ने कहा कि पुस्तक मेला यह अद्भुत कार्यक्रम है। उन्होंने कहा की पुस्तक विद्यार्थियों के पक्के मित्र होते हैं, पुस्तकों को लगातार पढ़ते रहना चाहिए, पुस्तक पढ़ने से ज्ञान में वृद्धि होती है। कार्यक्रम को मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राजेश जैन सहित अन्य लोगों ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
इस अवसर पर सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग आनंद राय सिन्हा, जिला शिक्षा केंद्र के जिला परियोजना समन्वयक अमरनाथ सिंह, महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज लारोकर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक विवेक पाण्डेय ने किया।

Related Articles

Back to top button