प्रदेश

श्री कृष्णा सदा निश्चिंत रहने का संदेश हमें देते हैं, ब्रह्माकुमारी आश्रम पर मनाया श्री कृष्ण जन्मोत्सव 

महावीर अग्रवाल
मंदसौर २७ अगस्त ;अभी तक ;   श्री कृष्ण की जन्माष्टमी के पावन पर्व पर प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईष्वरीय विश्वविद्यालय के स्थानीय सेवा केंद्र आत्म कल्याण भवन तलेरा विहार पर भगवान श्री कृष्ण का जन्म उत्सव मनाया गया। इस कार्यक्रम में छाटे-छोटे बच्चे भगवान श्रीकृष्ण की वेशभूषा में श्रंगार करके आए थे। समारोह बीके श्यामा दीदी और बीके हेमलता दीदी के सानिध्य में मंदसौर नगर पालिका की लोक निर्माण सभापति श्रीमती निर्मला नरेश चंदवानी, भाजपा महिला मोर्चा की श्रीमती बिंदु चन्द्रे के  मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ।
 कार्यक्रम में छोटे-छोटे बच्चों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देकर भगवान श्रीकृष्ण व राधा की अनेक लीलाओ का मंचन किया । बच्चों की इन प्रस्तुतियों ने वहां मौजूद लोगों का मन मोह लिया
इस अवसर पर बीके श्यामा दीदी  ने श्री कृष्ण के जीवन का आध्यात्मिक स्वरूप स्पष्ट करते हुए बताया कि श्री कृष्णा सदा निश्चिंत रहने का संदेश हमें देते हैं उन जैसा खुश रहने वाला दूसरों को खुशी बांटने वाला संसार में और कोई नहीं। श्री कृष्ण ने खेल-खेल में सारी लीलाएं की और सभी को अपने जीवन से यह संदेश दिया की परीक्षाएं आती हैं हमारी उन्नति के लिए उनसे परेशान होने के बजाय युक्तियुक्त होकर के उनका सामना करना चाहिए। परमात्मा जो श्रीमत हमें देते हैं उस श्रीमत को शिरोधार्य करना चाहिए।
 ब्रह्माकुमारी हेमलता दीदी ने सभी को श्री कृष्ण की तरह महारास करने का संदेश दिया और उसका आध्यात्मिक रहस्य भी स्पष्ट करते हुए कहा की हमें अपने जीवन में संस्कारों की रास करनी चाहिए अर्थात एक दूसरे के साथ सहयोगी बनकर, हर परिस्थिति में  समान  रहना चाहिए तभी हम श्री कृष्ण की तरह सदा खुश और निश्चिंत रह सकें।
लोक निर्माण सभापति निर्मला नरेश चंदवानी  ने कहा कि  जन्माष्टमी के इस दिन को भगवान विष्णु के आठवें अवतार भगवान कृष्ण के जन्म के रूप में मनाया जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार भाद्रपद महीने की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को ही रोहिणी नक्षत्र में भगवान कृष्ण ने देवकी की कोख से जन्म लिया था।
प्रारम्भ में ब्रह्माकुमारी बहनो ने अतिथियों का स्वागत किया औऱ कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की।
कार्यक्रम में बड़ी संख्या में बीके भाई-बहन उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button