प्रदेश

परम्परागत आयकर की प्रैक्टिस के अलावा भी सीए के पास अनेक प्रोफेशनल विकल्प- सीए दिनेश जैन

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर ५ जून ;अभी तक;  दि इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के वाणिज्यिक कानून, आर्थिक सलाहकार और एनपीओ सहकारी समिति के तत्वावधान में मध्य भारत क्षेत्रीय परिषद की मंदसौर जिला शाखा तथा उदयपुर शाखा द्वारा संयुक्त रूप से दो दिवसीय आवासीय रिफ्रेशर प्रोग्राम का आयोजन ताज अरावली उदयपुर में हुआ।
                                   मंदसौर जिला शाखा के सचिव सीए विकास भंडारी ने बताया कि पहले सत्र के स्पीकर सीए दिनेश जैन ने मध्यस्थता अधिनियम 2023 पर चर्चा की। आपने कहा कि किसी भी अदालत या न्यायाधिकरण में जाने से पहले पक्षों को मध्यस्थता द्वारा वाणिज्यिक विवादों को निपटाने का प्रयास करना चाहिये। आपने बताया कि मध्यस्थता विवाद समाधान का एक आजमाया और परखा हुआ वैकल्पिक तरीका है। एक तटस्थ व्यक्ति के रूप में सीए बहुत से विवादों का हल तकनीक उपयोग व बातचीत के माध्यम से कर सकता है। यह सीए के लिये एक नई प्रोफेशनल अपॉर्चुनिटी है।
                           आपने कहा कि आप पिछले 10 वर्षों से लगातार निःशुल्क मध्यस्थता कोर्ट में चल रहे विवादों पर कर रहे है। समाधान न्यायपालिका में दायर केस पर भी किया जा सकता है। बोनस भुगतान, ईएसआई व पीएफ की बारीकीया दूसरे सत्र में सीए प्रमोद नाहर रतलाम ने समझाई। सीए दिनेश कोठारी उदयपुर ने फेमा एक्ट पर अपने विचार रखे।
दूसरे दिन उदयपुर शाखा के चेयरमेन सीए रौनक जैन ने पीएमएलए पर अपना व्याख्यान दिया। सीए अनूप चपलोत व अभिषेक संचेती उदयपुर ने भी संबोधित किया। यह मंदसौर जिला शाखा का प्रथम आरआरसी वर्कशाप था। आभार प्रोजेक्ट चेयरमेन सीए नितेश भदाना ने माना। संचालन सीए विनय अग्रवाल ने किया। अतिथि परिचय सीए अर्पित नागदा, सीए योगेन्द्र जैन, सीए आशीष जैन, सीए राजेश जैन, सीए अर्पित नागर, सीए रोहन सोमानी ने दिया।
                                   इस दौरान 35 सदस्यों ने नाथद्वारा मंदिर के दर्शन किये तथा विश्वास स्वरूपम् पर शिवजी की प्रतिमा के दर्शन किये।
                                  दल को मंदसौर से हरी झण्डी दिखाकर जीएसटी सहायक आयुक्त श्री रौनक दुबे, पूर्व सीए  जिला शाखा के चेयरमेन सीए वीरेन्द्र जैन, उपाध्यक्ष सीए राजेश मण्डवारिया, कोषाध्यक्ष सीए नयन जैन ने रवाना किया।

Related Articles

Back to top button