प्रदेश

सी एम राइस विद्यालय पन्ना में नहीं है अंग्रेजी माध्यम के शिक्षक, छात्र छात्राओ का भविष्य अंधकारमय

दीपक शर्मा

पन्ना ३० जुलाई ;अभी तक; सरकार द्वारा करोड़ो रूपये खर्च कर पूरे प्रदेश में सीएम राईस विद्यालय खोल दिये गये है। लेंकिन उक्त विद्यालयों मे योग्य शिक्षको की भर्ती नही किये जाने से छात्रो का भविष्य अंधकारमय है। सरकार द्वारा घोषणा की गई थी, कि प्रदेश भर में छात्र छात्राओं का भविष्य उज्जवल बनाने के लिए सीएम राईस विद्यालय खोले जा रहे है जिसमें निजी विद्यालयो से बेहतर शिक्षा व्यवस्था की जायेगी। लेकिन उक्त सीएम राईस विद्यालयों मे शिक्षको की भर्ती नही की गई।

वहीं पुराने अन्य विद्यालयों के शिक्षक सीएम राईस विद्यायलयों मे आधे अधूरे पदस्थ किये गये है। जिसमें अनेक विषयां के शिक्षक उपलब्ध नही है साथ ही सभी सीएम राईस विद्यालयों में हिन्दी के साथ साथ अंग्रेजी माध्यम की भी एक साथ कक्षाए प्रारंभ की गई है। लेकिन अंग्रेजी माध्यम के शिक्षक ही उपलब्ध नहीं है तो पढाई कैसे होगी। छात्रो के लगभग दो महिना निकल चुके है। उनकी पढाई चौपट है, जिला मुख्यालय में स्थित सीएम राईस विद्यालय के साथ साथ पूरे जिले की यही स्थिती है।

विद्यालय के प्राचार्य पटेल जयकरण पटेल ने बताया कि विद्यालय में बारह विषयों के शिक्षक उपलब्ध नहीं है। अंगेजी माध्यम में सिर्फ दो शिक्षक पदस्थ है। छात्र संख्या के हिसाब से कम से कम दो दर्जन से अधिक शिक्षक पदस्थ होना चाहीए, जिससे शैक्षणिक व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित हो सकें। विद्यालय में साढे सात सौ से अधिक छात्र अध्ययनरत है विद्यालय में हिन्दी एवं अंग्रेजी दोनो माध्यम की कक्षाए प्रारंभ की गई है। इस लिए दोनो माध्यमो के शिक्षको की आवश्यकता है। पर्याप्त शिक्षक न होने के कारण शैक्षणिक कार्य कराने मे परेशानी हो रही है। ज्ञात हो कि पन्ना जिले मे लगभग एक दर्जन सीएम राईस विद्यालय प्रारंभ हो गयें है तथा सभी विद्यालयों के भवन भी तीस से पैतिस करोड़ की लागत से बनाये जा रहे है लेकिन आवश्यक सुविधाए जैसे शिक्षको की पूर्ती, परिवहन व्यवस्था, बेहतर पुस्तकालय, सहित अन्य स्टाप की भी भारी कमी है। जबतक उक्त सभी व्यवस्थाए नही होगी सरकार द्वारा भवन तथा अन्य कार्यो में लगाई जा रही भारी भरकम राशि का कोई औचित्य नही है।

इनका कहना हैः-

सीएम राईस विद्यालय में अंग्रेजी माध्यम के शिक्षको की कमी का मामला संज्ञान मे आया है, यह सही है, अभी अंग्रेजी माध्यम के शिक्षक पर्याप्त मात्रा मे उपलब्ध नही है, जबकी दोनो माध्यम की कक्षाए संचालित हो रही है, जल्द ही अतिथि शिक्षकों की भर्ती में अंग्रेजी माध्यम के शिक्षक अधिक से अधिक भर्ती किये जायेगें, जिससे शैक्षणिक व्यवस्था बेहतर ढंग से संचालित जल्द होने लगेगी।
सुरेश कुमार कलेक्टर जिला पन्ना

Related Articles

Back to top button