प्रदेश

कलेक्टर ने ली नगरीय निकायों के अधिकारियों की बैठक, महत्वपूर्ण योजनाओं एवं जन उपयोगी निर्माण कार्याें की हुई समीक्षा

आशुतोष पुरोहित
खरगोन 28 अगस्त ;अभी तक ;   खरगोन कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने जिले के नगरीय निकायों के अधिकारियों एवं मप्र शहरी विकास कंपनी लिमिटेड के अधिकारियों की बैठक लेकर नगरीय क्षेत्रों में स्वीकृत एवं चल रहे कार्यों की विस्तार से समीक्षा की। बैठक में जिला शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी उमेश जोशी, सभी नगरीय निकायों के सीएमओ एवं एमपीयूडीसी के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।
बैठक में जिले के नगरीय क्षेत्रों में विश्व बैंक एवं एशियन डेवलपमेंट बैंक की सहायता से चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान मप्र शहरी विकास कंपनी लिमिटेड के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि सीवरेज एवं जल शोधन संयत्र के कार्य प्राथमिकता के साथ समय सीमा के भीतर पूर्ण किये जाएं। बैठक में समस्त मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वर्षा ऋतु के दृष्टिगत जर्जर भवनों को नियमानुसार गिराने की कार्यवाही करे, जिससे किसी भी प्रकार की जन-हानि नहीं हो। इसे सर्वाेच्च प्राथमिकता पर रखने के निर्देश दिए गए।
बैठक में निर्देशित किया गया कि नगरीय क्षेत्रों के सड़कों से गौवंश एवं अन्य आवारा पशुओं को हटाकर उनका उचित प्रबंधन करे, एवं ऐसे पशु मालिको को नोटिस जारी कर, जुर्माना वसूलने की कार्यवाही करें। आगामी स्वच्छता सर्वेक्षण के पैरामीटर के अनुसार सभी निकायों को अपना वर्क प्लान बनाने एवं जमीनी स्तर पर सभी तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। जिससे सर्वेक्षण में जिले के नगरीय निकायों को उत्कृष्ट स्थान प्राप्त हो सके। सभी नगरीय निकायों को अपनी आय बढ़ाने के लिए टैक्स कलेक्शन पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए गए। इसके लिए बड़े बकायादारों के नाम, समाचार पत्रों एवं सार्वजनिक स्थलों पर प्रकाशित करने कहा गया। जिससे नगरीय निकायों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने मदद मिलेगी।
एमपीयूडीसी की मल जल एवं जल प्रदाय योजना के अधिकारियों को आगामी 4 माह का वर्क प्लान प्रस्तुत कर समय सीमा में कार्य पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना एवं डे-एन,यू.एल.एम योजना की विस्तृत समीक्षा कर, सभी सीएमओ को निर्देशित किया है कि 15 सितम्बर तक योजना के सभी घटकों में शत प्रतिशत लक्ष्य पूर्ति सुनिश्चित करें। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जिले के नगरीय निकायों में 407 आवास का कार्य अप्रारंभ बताया गया। इस पर कलेक्टर श्री शर्मा ने अप्रारंभ आवासों का कार्य शीघ्र प्रारंभ करने या उन्हें सरेंडर कर उनके स्थान पर नये हितग्राहियों को आवास स्वीकृत कराने के निर्देश दिए। जिन हितग्राहियों द्वारा आवास योजना का रािश खर्च कर ली गई है और अब तक आवास का कार्य प्रारंभ नहीं किया गया है, उनसे राशि की वसूली के लिए उनके विरूद्ध आरआरसी प्रकरण दर्ज करने के निर्देश दिए गए।
नगरीय क्षेत्र खरगोन में आवास योजना के अंतर्गत आमजन के लिए बनाएं गए आवासों की राशि जमा कर इच्छुक लोगों को बिक्री करने के निर्देश दिए गए। इस योजना के अंतर्गत दो बेडरूम के आवास के लिए 12 लाख 75 हजार रुपये जमा कर आवास का स्वामित्व प्राप्त किया जा सकता है। इच्छुक व्यक्ति बैंक से ऋण लेकर भी इस राशि को जमा कर सकते हैं। नगरीय क्षेत्र खरगोन में बने ऐसे आवासों के वितरण के लिए आवास मेला लगाने के निर्देश दिए गए।
बैठक में जिले के नगरीय क्षेत्रों में खुले बोरवेल को तत्काल बंद करने के निर्देश दिए गए। यदि किसी खुले बोरवेल में दुर्घटना होती है तो संबंधित निकाय के सीएमओ एवं इंजीनियर पर एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए गए। नगरीय क्षेत्रों के मुख्य सड़कों के गड़ढों को भरने के लिए एक विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए गए। नगरीय क्षेत्रों में बेसमेंट में चलाई जा रही कोचिंग या अन्य गतिविधियों को तत्काल बंद करने के निर्देश दिए गए। नगरीय क्षेत्रों के अस्पतालों एवं मॉल आदि में फायर सेफ्टी के मापदंडों का पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए।

Related Articles

Back to top button