प्रदेश

पीएम एक्सीलेंस कॉलेज में एनएसएस स्थापना दिवस मनाया गया

महावीर अग्रवाल

मंदसौर २५ सितम्बर ;अभी तक ;   प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस, राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मंदसौर के प्राचार्य डॉ. डी.सी. गुप्ता ने बताया कि पीजी कॉलेज की एनएसएस इकाई द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना के 55 वें स्थापना दिवस का को महाविद्यालय में धूमधाम से मनाया। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा दीप-दीपन एवं सरस्वती पूजन से हुआ।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष श्री नरेश चंदवानी ने विद्यार्थियों को राष्ट्रीय स्थापना दिवस की बधाई देते हुए कहा कि राष्ट्र एवं समाज की निःस्वार्थ भाव से सेवा हेतु एनएसएस से बड़ा प्रकल्प नहीं है। एनएसएस वृक्षारोपण, पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता, बाल संरक्षण, विशेष शिविर, सड़क सुरक्षा, स्वास्थ्य शिविर, नशा मुक्ति, सायबर सिक्योरिटी एवं अपराध, मतदाता जागरूकता आदि जन जागरूकता के अनेक कार्य करता है, जिन गतिविधियों को करते हुए एनएसएस के स्वयंसेवक का व्यक्तित्व में परिवर्तन आता है और वह देश का एक जागरूक नागरिक बनता है।

मुख्य वक्ता के रूप में एनएसएस जिला संगठक डॉ. के सूर्यवंशी ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा अनुशासन ,आत्मविश्वास, समय पालन, सामूहिक रूप से कार्य करने की शैली और राष्ट्र सेवा का भाव विद्यार्थियों के मन में दृढ़ होता है। इस दृष्टि से विधि महाविद्यालय के विद्यार्थी समाज जीवन के विविध क्षेत्रों में आने वाले समय में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।

कार्यक्रम में हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ. जे. एल. आर्य ने कहा कि विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु सन 1979 में एनएसएस की स्थापना हुई थी, तब से लेकर अब तक राष्ट्र निर्माण और सामाजिक कार्य में एनएसएस सबसे आगे है। कार्यक्रम में एनसीसी अधिकारी प्रो. योगेश पटेल ने कहा कि निश्चित ही महाविद्यालय परिसर में एनएसएस इकाई सकारात्मक ऊर्जा के साथ विभिन्न प्रकार के सामाजिक कार्यों को कर रही है। किसी भी प्रकार की गतिविधि चाहे परेड, स्वच्छता, वृक्षारोपण, पर्यावरण संरक्षण आदि कार्यों में रासेयो इकाई अग्रसर है। कार्यक्रम में प्रो. संजय पंवार ने विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए अपने स्वयंसेवक कार्यकाल की चर्चा करते हुए कहा कि यदि आज मैं प्रोफेसर बना हूं, तो वह एनएसएस के कार्य करते हुए बना हूं। कार्यक्रम के अंत में कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अनिल कुमार आर्य ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले विद्यार्थियों की उद्घोषणा करते हुए प्रमाण पत्र वितरित किए।कार्यक्रम में वरिष्ठ स्वयंसेवकों में राष्ट्रीय एकता शिविर, साहसिक शिविर, पीआरडी शिविर, राज्य स्तरीय शिविरों के अपने अनुभव सुनाकर नवीन विद्यार्थियों को एनएसएस से जुड़ने का आह्वान किया। कार्यक्रम के शुभारंभ पर ‘उठे समाज के लिए उठे’ गीत गाया गया और समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।कार्यक्रम का सफल संचालन वरिष्ठ स्वयंसेवक अर्पित परमार एवं आभार डॉ. गोरा मुवेल ने माना।इससे पूर्व प्रातः विद्यार्थियों ने एनएसएस कक्ष की स्वच्छता की एवं नवीन विद्यार्थियों को रासेयो में पंजीकृत किया गया।कार्यक्रम के उपरांत स्वयंसेवकों ने परिसर में श्रमदान किया। इस अवसर प्रो. रीतू शर्मा समेत महाविद्यालय के रासेयो स्वयंसेवक एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button