प्रदेश

दल दल मे तब्दील आदिवासी बहुल्य ग्राम नयापुरा टेढ़ी मझौली, छात्रो का स्कूल जाना भी हुआ बंद

दीपक शर्मा

पन्ना १४ जुलाई ;अभी तक; आजादी के सत्तर वर्ष बीत जाने के बावजूद आज भी देश में प्रदेश में तथा पन्ना जिला मे अनेक ग्राम ऐसे है जो शासन द्वारा निर्धारित मुख्य मूल भूत सुविधाओं से वंचित है। शिक्षा, स्वास्थ, बिजली, पानी, सडक जैसी आवश्यक सुविधाए भी लोगो को नसीब नही है। जबकी दूसरी ओर सत्ताधारी सरकार द्वारा विकास का ढिढौडा पिटा जा रहा है तथा विकसित भारत की बात की जा रही है। लेकिन यह सब कोरी ब्यान बाजी ही साबित हो रही है। जिस देश मे आज भी आम लोगो के चलने के लिए सडक न हो, पानी न हो, बिजली न हो, ऐसी सरकार से कोई आचित्य नही है।

इसी प्रकार का मामला गुनौर जनपद पंचायत अन्तर्गत ग्राम पंचायत द्वारी का सामने आया है। द्वारी ग्राम पंचायत के अन्तर्गत मजरा नयापुरा टेढ़ी मझौली ग्राम आते है। उक्त ग्रामो में सडक लोगो को चलने के लिए नही है। वर्षात के समय कच्चा मार्ग दल दल मे तब्दील हो जाता है। जिसके कारण उक्त ग्रामो में रहने वाले छात्र छात्राए भी विद्यालय पढने के लिए नही जा पाती, कोई बीमार हो जाता है या किसी महिला को डिलेवरी होना है तो एम्बूलेंस भी गांव नही पंहुच पाती है, स्थानीय लोगो ने बताया कि गांव मे चुनाव मे वोट मांगने के लिए अनेक जन प्रतिनिधी आते है तथा सडक बनाने की बात करते है लेकिन चुनाव होते ही वह भूल जातें है। लोगो ने बताया कि वर्तमान क्षेत्रीय विधायक राजेश वर्मा तथा क्षेत्रीय सांसद वीडी शर्मा ने भी उक्त सडक मार्ग बनाने का आस्वासन दिया था। लेकिन चुनाव होने के बाद इस कार्य वह भी भूल गये। स्थानीय लोगो ने बताया कि जिला प्रशासन को भी अनेको बार आवेदन दिये गये। मीडिया के माध्यम से भी अवगत कराया गया। ग्राम पंचायत के सरंपच से भी अनेको बार अनुरोध किया गया। लेकिन उसके बावजूद उक्त सडक मात्र दो किलो मीटर का निर्माण नही कराया जा रहा है।

ज्ञात हो कि उक्त ग्राम मजरो में अधिकांश आदिवासी गरीब लोग निवास करते है। जिसके कारण शासन, प्रशासन द्वारा उक्त समस्या पर कोई ध्यान नही दिया जा रहा है। इसके साथ ही पानी, बिजली, शिक्षा, स्वास्थ की भी परेशानी है।

Related Articles

Back to top button