प्रदेश

मंदसौर पहुंचे दाऊदी बोहरा धर्मगुरु सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन का गर्मजोशी से स्वागत

महावीर अग्रवाल
 मन्दसौर २७ सितम्बर ;अभी तक ;   दाऊदी बोहरा समुदाय के ५३वें धर्मगुरु परमपावन सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन आज २७ सितंबर को मुंबई से मंदसौर पहुंचे। शहर में दाऊदी बोहरा समुदाय के वरिष्ठ सदस्यों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। २०१४ में समुदाय के नेतृत्व में शामिल होने के बाद सैयदना साहब की मंदसौर की यह पहली यात्रा है।
अपनी यात्रा के दौरान, सैयदना साहब दौलत गंज में नव पुनर्निर्मित मोहम्मद मस्जिद का उद्घाटन करेंगे और उसी मस्जिद में एक उपदेश देंगे, जिसमें समुदाय के सदस्यों को जीवन के विभिन्न सामाजिक-आर्थिक पहलुओं पर मार्गदर्शन दिया जाएगा। वह समुदाय के सदस्यों से बातचीत भी करेंगे और उनके घरों पर जाकर उनका हालचाल पूछेंगे।
समुदाय द्वारा की गई व्यवस्थाओं पर बताते हुए, मंदसौर में दाऊदी बोहरा समुदाय के पी.आर. समन्वयक, फ़िरोज़ अली कापड़िया ने कहा, “हम बेहद भाग्यशाली हैं कि हमें २० वर्षों की अवधि के बाद मंदसौर में सैयदना साहब और उनके परिवार की मेज़बानी करने का अवसर मिला है।
उन्होंने कहा, “सैयदना साहब और उनके पूरे प्रतिनिधिमंडल के लिए आरामदायक प्रवास सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न समितियों और स्वयंसेवकों को तैनात किया गया है। हम सब कुछ सुचारू रूप से निष्पादित करने में उनके निरंतर समर्थन के लिए स्थानीय अधिकारियों और सरकारी निकायों के आभारी हैं।
२,२०० से अधिक दाऊदी बोहरा सदस्य मंदसौर के विभिन्न इलाकों में रहते हैं और सामाजिक-आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। व्यापार और वाणिज्य उनके जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिनमें से कई हार्डवेयर और उपकरण, अनाज और कपड़ा व्यवसायों में लगे हुए हैं।

Related Articles

Back to top button