प्रदेश

जे.के. सीमेंट कंपनी द्वारा किये जा रहे उत्खनन से लगातार फैल रहा प्रदुषण क्षेत्र के लोगो को नही है कोई फायदा

दीपक शर्मा

पन्ना २२ जुलाई ;अभी तक; जब पन्ना जिले में जेके सीमेंट कंपनी द्वारा कार्य प्रारंभ किया गया था तथा स्थानीय किसानो की जमीने अधिग्रहित की गई थी, तो क्षेत्रीय किसानो तथा आम लोगो को लगातार क्षेत्र में एक बड़ा उद्योग स्थापित होने से स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलेगा तथा उक्त फैक्ट्री प्रबंधन द्वारा क्षेत्र के विकास में सहयोग किया जायेगा। क्योकि जिस क्षेत्र में उद्योग स्थापित होते है उस क्षेत्र मे संबंधित उद्योग कंपनी द्वारा शिक्षा, स्वास्थ, सड़क तथा स्थानीय लोगो को रोजगार के साधन उपलब्ध कराये जाते है।

लेकिन पन्ना जिले का दुर्भाग्य है कि जिले मे स्थापित जेके सीमेंट कंपनी प्रबंधन द्वारा न तो इस क्षेत्र के युवाओं को रोजगार दिया गया और न ही शिक्षा स्वास्थ, सडक अन्य प्रकार की सुविधाए देने की दिशा में कार्य किया गया। क्षेत्र के लोगो की जहां एक ओर मनमाने दामो पर जमीनें अधिग्रहित की गई एवं उन्हे रोजगार देने का वादा किया गया था, वह भी नही किया गया। सभी हजारो कर्मचारी बाहर के प्रदेशो के भर लिये गयें। यहां के लोगो को सिर्फ प्रदूषण एवं कारखाने से निकलने वाली दुर्गंध युक्त डस्ट नसीब हो रही है। जिससे कुछ दिन बाद आस पास के लोगो के स्वास्थ पर भी भारी प्रभाव पडेंगा। जबकी जेके सीमेंट कंपनी द्वारा हजारो एकड़ जमीन कच्चा माल क्लिंकर निकाला जा रहा है तथा कुछ मात्रा में सीमेंट भी बनाया जाता है। उसे भी डम्फरो में भरकर बाहर भेजा जा रहा है।

जेके सीमेंट के लिए चलने वाले सैकड़ो डम्फरो में भी स्थानीय चालको तक को नोकरी देने से परहेज किया जा रहा है। डम्फरो की भारी आवा जाही के चलते सडक दुर्घटनाए भी हो रही है। जिससे क्षेत्र के अनेक स्थानीय लोगो की मौत भी हो चुकी है। शासन प्रशासन मूक दर्शक बना हुआ है। कंपनी प्रबंधन द्वारा अभी कुछ दिन पूर्व क्षेत्र के किसानो की जमीन भी तानाशही पूर्वक तरीका से स्थानीय प्रशासन की मिली भगत से हडप कर ली एवं संबंधित किसानो को नियमानुसार मुआवजा भी नही दिया गया। जिससे उक्त किसान भारी परेशान है तथा आन्दोलन की राह पर खडे़ हो गयें है। इस मामले को लेकर किसान संगठन द्वारा भी ज्ञापन जिला प्रशासन को दिया जा चुका है। यदि संबंधित किसानो को मुआवजा नही दिया गया तो पूरे जिले मे आन्दोलन किया जायेगा।

Related Articles

Back to top button