प्रदेश

दिव्यांगों के हित का लाभ अन्य लोग न ले- नपाध्यक्ष श्रीमती गुर्जर, मंदसौर सक्षम का स्थापना दिवस मनाया गया

महावीर अग्रवाल
मन्दसौर २१ जून ;अभी तक;  दिव्यांगजनों के हितार्थ अग्रणी संस्था समदृष्टि, क्षमता विकास एवं अनुसंधान मण्डल (सक्षम) का स्थापना दिवस मंदसौर जिला इकाई द्वारा सरस्वती शिशु मंदिर केशव नगर पर भव्यता व दिव्यता के साथ मनाया गया। जिसमें मुख्य रूप से नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती रमादेवी, गुर्जर सक्षम के प्रांत सचिव श्री रविंद्र पांडे, जिला अध्यक्ष श्रीमती अलका अग्रवाल, उपाध्यक्ष श्रीमती सुनिता गोधा, कोषाध्यक्ष के.जी उपाध्याय, नगर पालिका पार्षद सुनीता भावसार, श्यामसुंदर देशमुख, अभय रंगवाला, निलेश माली, परमजीत सिंह चावला, मीना चौहान, मनदीप राणा, जितेंद्र सिंह सिसोदिया  तथा  नगर के गणमान्य नागरिक एवं दिव्यांगजन उपस्थित थे ।
                                     इस अवसर पर मुख्य अतिथि नगरपालिका अध्यक्ष रमादेवी गुर्जर ने कहा दिव्यांगों के हित किसी और को नहीं लेना चाहिए। आपने फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर दिव्यांगों का हक लेने वालों को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि सरकार दिव्यांगों के लिए जो योजना  चला रही है उसका पूरा लाभ दिव्यांगों को मिले।
                                    सक्षम के मालवा प्रांत सचिव रविन्द्र पाण्डेय ने आरपीडब्ल्यूडी एक्ट 2016 की जानकारी देते हुए बताया कि इस एक्ट के अनुसार 21 प्रकार के दिव्यांग (विकलांग ) की श्रेणी है पहले 7 लक्षणों वाले दिव्यांगों को ही लाभ मिलता था वर्तमान समय में शासन स्तर पर दिव्यांगों के लिए कई प्रकार की योजनाएं प्रारंभ की गई है जिसका लाभ दिव्यांगों को मिले समाज के हर क्षेत्र में रहने वाले लोगों को दिव्यांगों का सहयोग करना चाहिए यूडीआईडी कार्ड सभी दिव्यांगों का बनना चाहिए। दिव्यांगों को दिव्यांग सेवा केंद्र के माध्यम से पूरा सहयोग किया जाएगा ।
कार्यक्रम में कई सक्षम मित्र बनाये गए साथ ही सक्षम जिला इकाई का आयाम व प्रकोष्ठवार विस्तार किया गया। सक्षम मित्र का  नीम का पौधा देकर अभिनंदन  किया गया और वृक्षारोपण करने की शपथ दिलाई गई ।
सक्षम जिला अध्यक्ष अलका अग्रवाल के कहा मंदसौर जिले में सक्षम संगठन का विस्तार किया जायेगा। सात आयाम व प्रकोष्ठों के प्रमुख बना कर जादा से जादा दिव्यांगों को सहयोग किया जायेगा। दिव्यांग हितार्थ विभिन्न योजनाओं को विस्तार से बताया गया साथ ही राष्ट्रीय अधिवेशन पुणे का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया।
हमारी सेवा ग्रुप के माध्यम से श्री प्रदीप जैन द्वारा सभी के लिए स्वल्पाहार की व्यवस्था की गई। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती सुनीता गोधा द्वारा किया गया एवं आभार श्री के जी उपाध्याय द्वारा किया गया।

Related Articles

Back to top button