प्रदेश

एक पेड़ मां के नाम अभियान में पौधे लगाकर धरा को हरा-भरा बनाएं-विधायक

मोहम्मद सईद
शहडोल, 11 जुलाई ; अभी तक ; सुरक्षित भविष्य के लिए पौध-रोपण ज़रूरी है तथा एक पेड़ माँ के नाम अभियान में एक पौधे का रोपण जरूर करें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर एक पेड़ माँ के नाम अभियान की शुरुआत की गई है। यह अभियान समाज के हर वर्ग की सक्रिय भागीदारी से जन आंदोलन बन चुका है। उक्त विचार विधायक शरद कोल ने ग्राम पंचायत मसीरा में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।
                            विधायक श्री कोल ने कहा कि जब हम एक पेड़ माँ के नाम से रोपेगें तो हमारा विशेष रूप से भावनात्मक जुड़ाव होने से उस पौधे की देखभाल, सिंचाई एवं सुरक्षा के प्रति सतर्कता रखेंगें।
                             कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कलेक्टर तरूण भटनागर ने कहा कि यह अभियान मानव जीवन को बचाने का वृहद अभियान है। इस अभियान को निरन्तर आगे बढ़ाते रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि वृक्ष धरती का श्रृगांर है। यह हमारे जीवन का सबसे बड़ा आधार है। वृक्ष हमें जीवन बचाने के लिए सब कुछ देता है। हमारा फर्ज बनता है कि अधिक से अधिक पौधे लगाये और उनकी सुरक्षा का संकल्प लें।
                             जनपद पंचायत जयसिंहनगर के ग्राम पंचायत मसीरा में आयोजित एक पेड़ मां के नाम अभियान कार्यक्रम के दौरान विधायक शरद कोल, कलेक्टर तरूण भटनागर, जिला पंचायद सदस्य श्रीमती पुष्पानंदू शर्मा ने पर्यावरण को हरा-भरा बनाने के लिए पौधरोपण कर सेल्फी ली तथा पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम के दौरान सरपंच, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नरेंद्र सिंह धुर्वे, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जयसिंहनगर अशोक मरावी, तहसीलदार, छात्र-छात्राओं व अन्य लोगों ने लगभग  एक हजार पौधों का रोपण किया।
                            इसी प्रकार जनपद पंचायत ब्यौहारी के ग्राम पंचायत रसपुर में विधायक शरद कोल, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती आकांक्षी सिंह, सरपंच संभू कोल, जिला पंचायत सदस्य पुष्पेंद्र पटेल, अनुविभागीय अधिकारी फॉरेस्ट रेशम सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत ब्यौहारी रामावतार अगारिया, तहसीलदार रोहित परिहार, सहायक यंत्री विजय सिंह, नायब तहसीलदार सनी द्विवेदी  अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी आशुतोष सिंह सहित काफी संख्या लोगों ने भी पौधरोपण किया तथा पौधों की सुरक्षा के लिए टी-गार्ड लगाकर जीवित रखने का संकल्प लिया। गौरतलब है कि जनपद पंचायत जयसिंहनगर के ग्राम पंचायत मसीरा में लगभग 25 हेक्टेयर में 40 हजार पौधों का रोपण किया जाएगा तथा 15 अगस्त तक शहडोल जिले में लगभग 23 लाख 49 हजार पौधे रोपित किये जाएगें।

Related Articles

Back to top button