प्रदेश

400 पार पहुंची चमगादड़ों की मौत

आनंद ताम्रकार
बालाघाट 28 मई ;अभी तक;  लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले ही भाजपा ने एनडीए के लिए “इस बार 400 पार” का नारा दिया था जो सही होता है या गलत, 04 जून को आने वाले परिणामों के बाद ही पता चल पाएगा किंतु उसके पहले बालाघाट में हिट स्ट्रोक के चलते चमगादड़ों की मौत का आंकड़ा 400 पार पहुंच गया है । जिन्हें पशु, स्वास्थ्य एवं नगरपालिका के सहयोग से शहर के बाहर सुरक्षित दफना दिया गया
                                  बता दें कि शहर के सुरभि नगर इलाके में मोती तालाब की पार से लगे पेड़ों पर चमगादड़ों का आशियाना है । यहां सैकड़ों की संख्या में चमगादड़ दिखाई देते है । इस समय नौतपा चल रहा है और तापमान 46 से 47 डिग्री तक पहुंच गया है । ऐसे में क्या इंसान और क्या जानवर सभी हिट स्ट्रोक का शिकार हो रहे हैं । इंसान तो जैसे तैसे गर्मी से बचने के उपाय कर लेता है । किंतु पशु पक्षियों के पास हिट वेव से बचने के कोई उपाय नहीं है ।
                           पशु चिकित्सक डॉ घनश्याम परते के मुताबिक हिट स्ट्रोक ही चमगादड़ों की मौत का मुख्य कारण है । इसके अलावा कुत्ते, खरगोश तथा अन्य पशु भी इसका शिकार हो रहे है । डॉ परते ने आम जनों से अपील की है कि जिस इलाके में चमगादड़ों की मौत हुई है उस ओर से आना जाना ना करे, मास्क लगाकर जाएं । दोपहर में घर से बाहर ना निकले । प्लांटेशन कर पर्यावरण की रक्षा करें ।

Related Articles

Back to top button