प्रदेश

गौशाला में अव्यवस्थाओं से रोज गौमाता की हो रही मौत

महावीर अग्रवाल

मंदसौर ६ जुलाई ;अभी तक; मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव गौमाता को लेकर गंभीर है और कलेक्टर एसपी को सख्त निर्देश देते हुए गौ तस्करी रोकने और गौशालाओं में हालत सुधारने के निर्देश दिए हैं। शिकायत मिलने पर हिन्दू युवा वाहिनी के प्रदेश प्रभारी चैतन्य सिंह राजपूत, जिला अध्यक्ष ईश्वर सिंह गेहलोद एवं कार्यकर्ताओं ने नौलखा बीड़ कि गौशाला का निरीक्षण किया।

सूचना के साथ हिन्दू युवा वाहिनी के जिला अध्यक्ष के पास एक वीडियो आया था जिसमें गौशाला में छह गौमाता कि मौत होना पाया गया। हिन्दू युवा वाहिनी कि टीम गौशाला पहुंची और गौशाला से जुड़े संजय लोड़ा को भी बुलाया। संजय लोड़ा ने सभी की बात सुनी और अपनी पीड़ा बताई कि गौशाला में मात्र ढाई घंटे लाइट आती है। रात भर गौशाला अंधेरे में डूबी रहती है। रात में अंधेरा होने और बारिश होने पर गौमाता इधर उधर भागती होगी जिससे आपस में टकराने से भी घायल हो जाती है या मौत हो जाती है। रात में गौशाला का कर्मचारी अपने परिवार के साथ रहता है जिसे जहरीले जानवरों को खतरा बना रहता है।

*डॉक्टरों की मक्कारी से अधिक मौत हो रही*

संजय लोड़ा ने बीमार गायों के इलाज के लिए डॉक्टरों को फोन लगाए लेकिन डॉक्टरों कि बहानेबाजी जारी रही। समय पर इलाज करने डॉक्टर नहीं आ रहे इससे गायों की रोज मौत हो रही है। बाद में एक कंपाउंडर आया जो अपनी गलती छुपाने के लिए बातें बनाता रहा। कंपाउंडर ने बिना जांचे गायों और बछड़ों को इंजेक्शन ठोकना शुरू कर दिए। क्योंकि बेजुबान जानवर बोल नहीं सकते इसलिए पशु चिकत्सालय और गौशाला में गौमाता का इलाज अंदाज मार ही किया जाता है। जबकि लाखों रुपए तनख्वाह लेने वाले डॉक्टरों को जांच कर इलाज करना चाहिए। डॉक्टर इंगोले की इसमें सबसे बड़ी लापरवाही है जो डॉक्टरों को समय पर गौशाला नहीं भेजते। इस पर कलेक्टर दिलीप कुमार यादव को संज्ञान लेना चाहिए।

गौशाला में एक कमी दिखाई दी कि छोटे बछड़ों के पानी पीने कि व्यवस्था नहीं है। बड़ी होद में पानी भरा जाता है और छोटे बछड़े उसमें पानी नहीं पी पाते क्योंकि होद तक उनका मुंह ही नहीं पहुंचता है। इस पर संजय लोड़ा ने व्यवस्था करने कि बात कही। इस मामले को लेकर हिन्दू युवा वाहिनी पदाधिकारी जिला कलेक्टर से मिलकर व्यवस्था सुधारने की मांग करेंगे।

Related Articles

Back to top button